सीआरपीएफ की ताकत में इजाफा करेंगे हाईटेक 25 ड्रोन, जल्द होगी खरीददारी

- in Main Slider, राष्ट्रीय

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादियों से और नक्सलवाद प्रभावित राज्यों में माओवादियों से निपटने के लिए उच्च क्षमता वाले 25 ड्रोन खरीदने वाला है. एक महाउपनिरीक्षक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर आईएएनएस को बताया कि ड्रोन की खरीद-फरोख्त के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और ये ड्रोन देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ को अगले तीन-चार महीनों में मिल जाएंगे.

प्रत्येक ड्रोन की कीमत 15 लाख रुपये है. जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ को दिन तथा रात में निगरानी, पूर्व परीक्षण और खोज करने में सहायता प्रदान करने के लिए यह सौदा हुआ है. सीआरपीएफ अधिकारी ने कहा कि नए ड्रोन में 300 मीटर की दूरी तक खड़े व्यक्ति को देखने की क्षमता है. इनमें डाटा लिंक, डे लाइट, नाइट लाइट में काम करने की क्षमता है. इन ड्रोनों को संचालित करने के लिए सीआरपीएफ के 75 जवानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Loading...

अधिकारी के अनुसार, सुरक्षा बलों का प्रभाव क्षेत्र बढ़ने के बाद माओवादियों का खतरा यद्यपि कम हो गया है, लेकिन खुफिया सूत्रों के अनुसार, माओवादी खुद को दोबारा तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं. ड्रोन जैसी उच्च क्षमता वाले उपकरणों से उनसे लड़ने में सहायता मिलेगी. जम्मू एवं कश्मीर तथा माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए तीन लाख से ज्यादा सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं.

Loading...
E-Paper