44 साल पहले धरती से बाहर भेजा गया था पहला रेडियो मैसेज, Google ने बनाया Doodle

आज गगूल के होम पेज पर एक अजीब सा डडूल बनकर आ रहा है. अगर आपने भी इसे देख लिया है तो आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का पहला रेडियो मैसेज धरती से आज ही के दिन बाहर भेजा गया था. इस मेसेज को नाम दिया गया था Arecibo message. दरअसल वैज्ञानिकों के एक  समूह ने Puerto Rico के जंगलों में स्थित अरसिबो ऑब्ज़र्वेटरी में इकट्ठा होकर इस उपलब्धि को अंजाम दिया था.  

3 मिनट के इस रेडियो मेसेज में 1,679 बाइनरी डिजिट्स (दो प्राइम नंबरों को मल्टीपल) था, जिन्हें एक ग्रिड यानी 23 कॉलम और 73 पंक्तियों में व्यवस्थित किया जा सकता था. नंबरों की इस सीरीज का लक्ष्य सितारों का वह समूह था, जोकि पृथ्वी से M-13, 25,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित था. यह ब्रॉडकास्ट काफी शक्तिशाली था क्योंकि इसने अपने 305 मीटर के एंटीना से जुड़े अरसीबो के मेगावाट ट्रांसमीटर का उपयोग किया था. इस ऐतिहासिक ट्रांसमिशन का मुख्य उद्देश्य अरसीबो द्वारा हाल ही में अपग्रेड किए गए रेडियो टेलिस्कोप की क्षमताओं को प्रदर्शित करना था. 

गूगल के मुताबिक, चूंकि भेजा गया अरसीबो मैसेज अपने तय लक्ष्य तक पहुंचने में करीब 25 हजार साल का समय लेगा, इसलिए मानवजाति को लंबे वक्त तक इसका इंतज़ार करना होगा. हालांकि यह इंतज़ार कितना लंबा होगा, इस बारे में कोई नहीं जानता. अभी तक यह अरसीबो मेसेज सिर्फ 259 ट्रिलियन माइल तक ही पहुंच पाया है. इस हिसाब से हमें इसके पहुंचने का अभी और इंतजार करना होगा. 

E-Paper