बर्फ में फंसी गाड़ियों को निकालने पहुंची पुलिस टीम हिमस्खलन में बाल बाल बची

सोनमर्ग पुलिस एसएचओ बुधवार शाम को 12 लोगों की पुलिस पार्टी के साथ सोनमर्ग के ऊपरी इलाके श्रीनगर-लेह रस्ते पर हिमपात होने के कारण फंसी गाड़ियों को निकलने के लिए रवाना हुए. गाड़ियों को रेस्क्यू करने के बाद जब पुलिस पार्टी लौट रही थी तभी जोजिला पास के पास (श्रीनगर-लेह रस्ते पर) अचानक हिमस्खलन होने से यह पुलिस टीम उसकी चपेट में आ गई. 

पुलिस टीम की अगुवाई कर रहे एसएचओ मंज़ूर अहमद और उनके साथ 12 और लोग जो पुलिस की गाड़ियों में सवार थे वह इस हिमस्खलन में फंस गए. इन लोगों ने तुरंत गाड़ियों से छलांग मारी और बर्फ पर गिर पड़े. कुछ देर बाद यह लोग बर्फ से निकल कर पैदल सोनमर्ग की तरफ बढ़े और करीब चार घण्टों तक पैदल चलकर ये सभी सुरक्षित स्थान पर पहुंचे.

एसएचओ पुलिस स्टेशन सोनमर्ग मंजूर अहमद मीर ने कहा ” हमें सूचना मिली थी कि भारी बर्फबारी के कारण ज़ोजिला पर कुछ ट्रक फंसे हैं. हमारी टीम स्पॉट पर निकली और स्पॉट पर पहुंचने के बाद बर्फ को साफ किया गया. हम लोग उस जगह से ट्रक को निकले में भी कामयाब रहे. लेकिन जैसे ही हम ज़ोजिला पास से वापस चले, पास के पहाड़ी इलाके से हिमस्खलन हुआ और हमारी गाड़ियां फंस गई, इस दौरान हम मुश्किल से बच निकले.”

जिला एसएसपी कलिल पोसवाल के मुताबिक बर्फ में पुलिस की दबी गाड़ियों को निकलने की कोशिश जारी है. उन्होंने कहा कि टीम का बचना किसी चमत्कार से काम नहीं था. कहते हैं कि हम आम लोगों को भी अपील करते हैं कि वो ऐसे मौसम में बिना मौसम विभाग या पुलिस की सलाह के सफर ना करें. ” 

E-Paper