विश्वनाथन आनंद ने जीता पहला टाटा स्टील ब्लिट्ज खिताब

 भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर वापसी करते हुए पहला टाटा स्टील शतरंज भारत ब्लिट्ज टूर्नामेंट जीत लिया है। जानकारी के अनुसार बता दें कि आनंद ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए बुधवार को प्लेऑफ में शीर्ष पर चल रहे हिकारू नकामुरा को हराकर पहला ब्लिट्ज टूर्नामेंट जीता है। 

यहां बता दें कि आनंद मंगलवार को पहले चरण के बाद चौथे स्थान पर थे लेकिन अंतिम दिन इस 48 वर्षीय भारतीय ने 6 बाजियां जीती तथा तीन ड्रा खेले और वह विश्व में तीसरे नंबर के अमेरिकी नकामुरा की बराबरी पर पहुंच गए। इसके बाद विजेता तय करने के लिये दो दौर का प्लेआफ खेला गया जो ब्लिट्ज से भी तेज होता है। यहां बता दें कि आनंद ने सफेद मोहरों से जीत दर्ज की और फिर काले मोहरों से ड्रा खेलकर 1.5-0.5 से जीत हासिल की है। 

गौरतलब है कि आनंद 1992 के बाद पहली बार कोलकाता में खेल रहे थे और कोलकाता में 1992 के बाद पहली बार खेल रहे आनंद ने कहा कि वे दर्शकों को यह दिखाना चाहता थे कि वे इतने समय में दुनिया के अन्य स्थानों पर क्या करते रहे और वे यहां भी वैसा करने में सफल रहे हैं। वहीं टूर्नामेंट की समाप्ति से एक दिन पहले मंगलवार तक हिकारू नकामुरा ने टूर्नामेंट में चार जीत और पांच ड्रा से नौ दौर के बाद एकल बढ़त बरकरार रखी थी। इसके अलावा टूर्नामेंट की समाप्ति से एक दिन पहले पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने भारत के नंबर दो पी हरिकृष्णा के साथ भारतीय चुनौती की अगुवाई की थी। 

E-Paper