इस राज्य में राजधानी से 11 रुपये महंगा है पेट्रोल, जानें कहां कितना है वैट

 राज्य में पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर लगाई जा रही वैट की महंगी दर के खिलाफ अब पंजाब सरकार के खिलाफ पेट्रोल पंपों पर पोस्टर वार शुरू हो गया है। पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन (पीपीडीए), पंजाब ने राज्यभर के पेट्रोल पंपों पर पंजाब सरकार के खिलाफ पोस्टर लगवा दिए हैं, जिन पर पंजाब में पेट्रोल-डीजल के दाम राजधानी चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल व जेएंडके से भी महंगे होने के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसे मजबूर जनता पर अत्याचार भी बताया जा रहा है। पोस्टर में इंडस्ट्री, कृषि, ट्रांसपोर्ट समेत कार, तिपहिया एवं दोपहिया वाहनों को महंगे दाम के फंदे में फंसा हुआ दिखाया जा रहा है।

चंडीगढ़ से 11.04 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल महंगा

वैट की महंगी दर के चलते पंजाब के मोहाली में पेट्रोल की कीमत चंडीगढ़ की तुलना में 11.04 रुपये प्रति लीटर महंगी है, जबकि डीजल 4.49 रुपये प्रति लीटर महंगा है। इसी तरह से जम्मू के मुकाबले पठानकोट में पेट्रोल की कीमत 6.96 रुपये और डीजल 1.91 रुपये प्रति लीटर महंगा है। हिमाचल के ऊना की तुलना में होशियारपुर में पेट्रोल 6.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.03 रुपये प्रति लीटर, हरियाणा के अंबाला की तुलना में मोहाली में पेट्रोल 8.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.47 रुपये प्रति लीटर महंगा है।

60 फीसद बिजनेस खो रहे पंजाब के पेट्रोल पंप संचालक

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा कि पंजाब एवं पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी अंतर होने के चलते पंजाब के पेट्रोल पंप संचालक अपना 60 फीसद बिजनेस खो रहे हैं। सीमांत क्षेत्रों में स्थित पेट्रोल पंप डीलर तो अपना 90 फीसद बिजनेस पहले ही खो चुके हैं। पोस्टर लगा कर जनता को जागृत किया जा रहा है कि पंजाब सरकार पेट्रोल पंप डीलर्स की सुनवाई तो नहीं कर रही, लेकिन जिस आम जनता पर अत्याचार हो रहा है, वह तो सरकार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करे।

पड़ोसी राज्यों की तुलना में वैट ज्याद

पेट्रोल   वैट % में
पंजाब 35.08 फीसद
चंडीगढ़ 17.47 फीसद
हिमाचल प्रदेश 21.71 फीसद
हरियाणा 23.37 फीसद
जेएंडके 23.54 फीसद
दिल्ली 27 फीसद
डीजल 
पंजाब  16.65 फीसद
चंडीगढ़ 9.04 फीसद
हिमाचल प्रदेश 11.14 फीसद
हरियाणा 13.90 फीसद
जेएंडके 13.19 फीसद
E-Paper