सर्द मौसम में स्किन हो रही ख़राब तो अपनाएं ये छोटा सा उपाय

सर्द मौसम में स्किन का ख्याल रखना सबसे जरूरी हो जाता है. वैसे ही ठंड में नहाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं जिससे उनकी स्किन मुलयाम बनी रहे. आप जानते ही हैं ठंड के मौसम में स्किन में कई तरह के बदलाव भी आते हैं. कुछ लोगों की स्किन इस मौसम में रूखी होने लगती है. कुछ लोगों को ठंड के मौसम में स्किन पर दरारें भी आने लगती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इन तरीकों को अपनाएं जिससे आपकी सभी परेशानी दूर हो जाएगी. 

आपने कई लोगों को देखा होगा की नहाने के लिए गुलाब जल या दूध का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपने नमक डालकर नहाने की बात नहीं जानते होगें. हम यहां गुनगुने पानी के साथ नमक डालकर नहाने के फायदे बता रहे हैं.

स्किन की सफाई : नमक में मिनरल्स होता है जो स्किन के रोमछिद्रों तक जाते हैं और सफाई करते हैं. स्किन में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो तो नमक के पानी से नहाना बहुत फायदेमंद होता है.

स्ट्रेस करता है दूर : इसके अलावा गुनगुने पानी के साथ नमक डालकर नहाने से आपका स्ट्रेस दूर होता है. ज्यादा थकान और स्ट्रेस होने पर गुनगुने पानी के साथ नमक डालकर स्नान करना चाहिए.

स्किन में आता है ग्लो : ठंड के मौसम में अगर आप गुनगुने पानी से नहाते हैं तो अपकी स्किन को नुकसान भी होता है जो आप नहीं जानते होंगे. तो इसके लिए आप गुनगुने पानी में नमक डालकर नहाएं इससे स्किन के दाग और झुर्रियां ठीक होती हैं.

अर्थरायटिस का दर्द : ठंड के मौसम में कई लोगों को अर्थरायटिस की परेशानी होती है. उसके लिए भी आप नमक के पानी से नहा सकते हैं. 

स्किन की डेड सेल्स : सर्द मौसम में डेड स्किन की समस्या बहुत आम हो जाती है. डेड स्किन को ठीक से साफ करने के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर इस्तेमाल करें या फिर नहाएं.  

E-Paper