T20 सीरीज का ‘नवाब’ बनने के इरादे से उतरेगा भारत…

नवाबों के शहर लखनऊ में जब टीम इंडिया आज वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच के लिए उतरेगी, तब उसका लक्ष्य न सिर्फ इस मैच को जीतना होगा, बल्कि सीरीज को अपने नाम करना भी होगा. दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम में खेला जाने वाला ये पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा. भारतीय टीम अगर इस सीरीज को भी जीत लेती है, तो वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उसकी तीसरी सीरीज जीत होगी. इससे पहले भारत ने टेस्ट सीरीज में 2-0 और वनडे सीरीज में 3-1 से जीत हासिल की है.वेस्टइंडीज का लक्ष्य इस मैच में अपनी साख बचाने का होगा. वह अगले दोनों मैचों को अपने नाम कर सीरीज जीतने के साथ अपने आत्मसम्मान की रक्षा की कोशिश करेगी. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में रविवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में उसे भारत के हाथों 5 विकेट से हार मिली थी. ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम अच्छी वापसी की कोशिश करेगी. इसके लिए भारतीय बल्लेबाजी को रोकने के लिए कप्तान कार्लोस ब्राथवैट को अपने युवा गेंदबाज ओशाने थॉमस, रोवमैन पावेल से अधिक उम्मीदें होंगी. पहले टी-20 मैच में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे कीरन पावेल और डारेन ब्रावो से भी वेस्टइंडीज को बेहद आशा है. शिमरोन हेटमेर और शाई होप को अधिक प्रयास करने की जरूरत है.

भारतीय टीम ने भले ही जीत हासिल की हो, लेकिन उसे भी अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करना होगा. इसमें पहले मैच में अहम योगदान देने में असफल रहे रोहित, शिखर धवन, लोकेश राहुल और ऋषभ पंत के अलावा मनीष पांडे को भी अधिक मेहनत करने की जरूरत है. मेजबान और मेहमान टीम के गेंदबाज अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं, लेकिन रोमांचक मुकाबले के लिए दोनों टीमों के बल्लेबाजों को कमाल दिखाने की जरूरत है.

टीमें : 

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रूणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलन, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेर, इविन लुइस, ओबेड मैक्कोय, एशले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफेन रथरफोर्ड, ओशाने थॉमस।

E-Paper