लोकतंत्र में हिंसा की जगह नहीं, अफसरों का भरोसा कायम करे सरकार: LG अनिल बैजल

दिल्ली में मुख्य सचिव मारपीट मामले में अधिकारियों और सरकार के बीच चल रहे विवाद को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की. इस दौरान केजरीवाल के साथ उनके कई मंत्री भी मौजूद रहे.

इस मुलाकात के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ट्वीट कर मौजूदा हालात को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसकी निंदा की. साथ ही उन्होंने दिल्ली सरकार को सलाह दी कि सरकार को अफसरों और कर्मचारियों के साथ भरोसा कायम करना चाहिए. ताकि दिल्ली के विकास पर असर न पड़े. उन्होंने कहा कि हिंसा की लोकतंत्र में जगह नहीं है.

इस बीच, आईएएस एसोसिएशन ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली सरकार के तहत आने वाले सभी अधिकारी अपने विभाग में काम कर रहे हैं. साथ ही मुख्य सचिव मामले को लेकर वे दिल्ली सरकार के मंत्री द्वारा बुलाए गए किसी भी बैठक में शामिल न होकर विरोध भी जता रहे हैं, क्योंकि वो खतरा महसूस कर रहे हैं.

शुक्रवार सुबह मुख्य सचिव से मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस मुख्यमंत्री के घर जांच करने पहुंची. दिल्ली पुलिस ने 21 सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग जब्त कर ली है. जांच पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने सवाल उठाते हुए कहा कि क्या इसी तरह से जज लोया के मामले में अमित शाह से भी पूछताछ की जाती? ऐसी कार्रवाई से तिलमिलाई आप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार पर जमकर हल्ला बोला.

मारपीट के आरोपी दोनों विधायकों का अर्जी खारिज

मारपीट के आरोपी विधायक अमानतुल्ला खान और प्रकाश जारवाल की जमानत की अर्जी तीस हजारी कोर्ट ने खारिज कर दी. दिल्ली पुलिस ने 2 दिनों के लिए विधायकों की पुलिस कस्टडी की अर्जी दी थी, जिसे कोर्ट ने खारिज़ कर दिया.

केंद्र के इशारे पर दिल्ली पुलिस की कार्रवाई: आप

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के घर दिल्ली पुलिस की जांच पर तिलमिलाई आम आदमी पार्टी ने मोदी सरकार पर हमला बोल दिया है. आप प्रवक्ता संजय सिंह और आशुतोष ने दिल्ली पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिस तरीके से जांच की जा रही है, उससे लगता है जैसे पुलिस किसी हत्या की तहकीकात कर रही हो.

विधायकों की पिटाई के विरोध में कल देशव्यापी प्रदर्शन

संजय सिंह ने कहा कि यह सरकार एनकाउंटर स्पेशलिस्ट है जो कुछ भी कर सकती है. इनका मकसद अराजकता फैलाना है. जिन आप विधायकों की पिटाई की गई, उस पर अब तक कुछ नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि इसके विरोध में कल आप देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी.

दिल्ली पुलिस ने पेंट के बारे में सवाल किए

आशुतोष ने दिल्ली सरकार सीएम के घर में जांच के दौरान का एक वीडियो दिखाते हुए कहा कि इसमें पुलिस अधिकारी ने पेंट पर सवाल पूछे. आशुतोष ने कहा कि जांच के लिए गई पुलिस ने सीसीटीवी के बारे में क्यों नहीं पूछा? दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री का अपमान करने के लिए ये कार्रवाई की है. मुख्यमंत्री आवास पर पुलिस की एंट्री गैर-कानूनी है. केंद्र के इशारे पर सब हो रहा है. जो आज अरविंद केजरीवाल के साथ हो रहा है, वो कल आपके साथ हो सकता है. क्या पुलिस निष्पक्षता से काम कर रही है? आज मुख्यमंत्री के घर पर पुलिस वालों ने जो दादागिरी की है वो महज कठपुतली हैं. दिल्ली सरकार को गिराने की ये गहरी साजिश है.  

चीफ सेक्रेटरी के बयान पर हो रही गुंडागर्दी

दिल्ली पुलिस अपराधियों को पकड़ने की बजाए एक चीफ सेक्रेटरी के बयान पर गुंडागर्दी कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस अपने मालिक अपने आका के इशारे पर काम कर रही है. पर लोकतंत्र को कुचलने की साज़िश कामयाब नहीं होगी. जनता सब देख रही है.

केजरीवाल के घर से 21 CCTV DVR सीज

दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल के घर से 21 CCTV DVR सीज की है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आज सीएम से पूछताछ नहीं की गई है. जांच के दौरान केजरीवाल 40 मिनट घर पर ही थे. जांच कर रही पुलिस ने सीएम स्टाफ को घर से बाहर जाने के लिए कहा है.

केजरीवाल बोले- लोया केस में शाह से भी हो पूछताछ

इस मामले पर केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि जितनी शिद्दत के साथ इस मामले की जांच की जा रही है, इसकी मुझे बेहद खुशी है. लेकिन मैं जांच एजेंसियों से कहना चाहता हूं कि जज लोया के कत्ल की जांच के मामले में वे अमित शाह से पूछताछ करने की भी हिम्मत दिखाएं.

 

21 में 14 कैमरों में ही रिकॉर्डिंग हो रही थी

एडिशनल डीसीपी हरिंदर सिंह की अगुवाई में दिल्ली पुलिस मुख्यमंत्री के घर पहुंची. पुलिस के साथ फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम भी है. इधर मुख्यमंत्री कार्यालय ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस बिना किसी सूचना के सीएम के घर पहुंची है. मुख्यमंत्री घर में ही मौजूद हैं. पूछताछ में पता चला है कि केजरीवार के घर के ड्राइंग रूम में मीटिंग हुई थी. मीडिया से बातचीत करते हुए हरविंदर सिंह ने बताया कि घर में 21 में 14 कैमरों में रिकॉर्डिंग हो रही थी, जबकि 7 बंद पड़े थे. कैमरों की टाइमिंग 40 मिनट 42 सेकेंड पीछे चल रही थी. वारदात वाले कमरे में कैमरा नहीं था. उन्होंने कहा कि सीएम आवास में जांच इसलिए की गई है, ताकि क्राइम सीन को देखा जा सके.

IAS प्रतिनिधिमंडल ने की जितेंद्र सिंह से मुलाकातइधर आईएएस एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने पीएमओ और डीओपीटी मंत्री जितेंद्र सिंह और गृहराज्यमंत्री हंसराज अहीर से मुलाकात कर उन्हें बीते दिनों मुख्य सचिव से हुई मारपीट के बारे में बताया.

E-Paper