किम जोंग की बहन के बाद अब राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप जाएंगी साउथ कोरिया

- in अन्तर्राष्ट्रीय

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप दक्षिण कोरिया में रविवार को विंटर ओलंपिक के समापन समारोह में भाग लेंगी. इतना ही नहीं वह विंटर ओलिंपिक में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भी करेंगी. इवांका ने कहा कि मुझे प्योंगचांग 2018 शीतकालीन ओलंपिक के समापन समारोह में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने का सम्मान दिया गया है. हम अमेरिकी टीम को बधाई देने और अपने खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं. उनकी प्रतिभा, जुनून, धैर्य और भावना अमेरिकी उत्कृष्टता का प्रतीक है और उससे हम सभी को प्रेरणा मिलती है. समारोह के दौरान इवांका का उत्तर कोरिया के शीर्ष जनरल से आमना सामना हो सकता है.

व्हाइट हाउस ने बुधवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी. बयान में कहा गया है कि इवांका 24 फरवरी को होने वाले समापन समारोह में अमेरिका के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी. उत्तर कोरिया भी रविवार को होने वाले इस कार्यक्रम के लिए उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भेजेगा. दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के अनुसार सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (डब्ल्यूपीके) की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष किम योंग चोल आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे जो तीन दिन तक दक्षिण कोरिया में रहेगा.

राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने पिछले कुछ महीनों में एक दूसरे के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां की, लेकिन नौ फरवरी को शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने के बाद तनाव कुछ कम हुआ है. उत्तर कोरिया इन खेलों में भाग ले रहा है.उपराष्ट्रपति माइक पेन्स ने नौ फरवरी को प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों के उदघाटन समारोह में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था.

Loading...

गौरतलब है कि साउथ कोरिया में चल रहे विंटर ओलंपिक के ओपनिंग सेरमनी में किम जोंग-उन की बहन किम यो-जोंग ने भी हिस्सा लिया था. ऐसा करने वाली वह उत्तर कोरिया के सत्ताधारी परिवार की पहली सदस्य थीं. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन ने किम यो-जोंग के साथ हाथ मिला कर उनका स्वागत किया था.किम यो-जोंग अपने भाई की बेहद क़रीबी मानी जाती हैं.

Loading...