UP इन्वेस्टर्स समिट: यूपी के लिए PM मोदी ने किए ये 10 बड़े ऐलान

- in Main Slider, उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को  इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत हुई. पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन करते हुए 5000 उद्योगपतियों और विदेशी प्रतिनिधियों का स्वागत किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी की योगी सरकार के कामकाज की सराहना की और कहा कि कानून- व्यवस्था में सुधार के साथ यूपी में बदलाव साफ दिख रहा है. प्रधानमंत्री ने इस मौके पर यूपी के लिए कई ऐलान किए. ये रहे देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के लिए प्रधानमंत्री के कुछ बड़े ऐलान-

1. नकारात्मक माहौल से राज्य को सकारात्मकता की तरफ लाना, हताशा-निराशा अलग करके उम्मीद की किरण जगाने का काम योगी सरकार ने किया है. न्यू इंडिया के निर्माण के लिए, न्यू उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए नए जोश, नई उम्मीद के साथ ही नए निवेश की भी आवश्यकता है. आज का ये सम्मेलन इसी लक्ष्य को पूरा करेगा.

2. इस साल के बजट में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का ऐलान किया गया था. इसमें से एक यूपी में प्रस्तावित है.

3. बुंदेलखंड के विकास को विशेष तौर पर ध्यान में रखते हुए, अब ये तय किया गया है कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का विस्तार आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट तक होगा.

4. ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, जो उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों पर ले जाएगा.

5. फसल-अनाज-फल-सब्जियों की बर्बादी कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत पूरी सप्लाई चेन और इंफ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण किया जा रहा है.

Loading...

6. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण तथ्य को ध्यान में रखते हुए One District-One Product योजना शुरू की है. One District-One Product योजना को Backup Power मिलेगी केंद्र सरकार के स्किल इंडिया मिशन से, स्टैंड अप इंडिया-स्टार्ट अप इंडिया मिशन से.

7. इसके अलावा यूपी को सबसे बड़ा लाभ मिलेगा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से.

8. यूपी में औद्योगिक निवेश को रोजगार सृजन से जोड़ते हुए नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं. योगी जी की सरकार द्वारा अलग-अलग सेक्टरों के हिसाब से अलग-अलग नीतियां बना कर काम किया जा रहा है.

9. उत्तर प्रदेश आज अनाज के उत्पादन में, गेहूं के उत्पादन में, गन्ने के उत्पादन में, दूध के उत्पादन में, आलू के उत्पादन में, पूरे देश का नंबर वन स्टेट है. देश में दूसरे नंबर पर सब्जियों और तीसरे नंबर पर फलों का उत्पादन यहीं होता है.

10. अगले वर्ष की शुरुआत में प्रयाग में कुंभ का भी आयोजन किया जाएगा. पूरे विश्व में ये अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन होगा.

Loading...