टीनएजर्स लड़कियों की स्किन के लिए फायदेमंद होता है एलोवेरा जेल

- in जीवनशैली

अक्सर टीनेजर्स गर्ल्स के चेहरे पर बहुत सारी समस्याएं होती रहती हैं. जैसे पिंपल्स, ब्लैक स्पॉट्स, स्किन इन्फेक्शन आदि टीनेजर्स लड़कियों की स्किन  बहुत ही कोमल और नाजुक होती है. जिसके कारण उनकी स्किन पर ब्यूटी प्रोडक्ट भी बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में केमिकल होते हैं, जो टीनेजर्स लड़कियों की कोमल स्किन के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका फेस पैक लगाने से आप साफ़ और चमकती हुई त्वचा पा सकती हैं. 

1- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपकी स्किन को  समय समय पर नवीनीकरण की जरूरत पड़ती है. एलोवेरा में भरपूर मात्रा में स्किन सेल्स के निर्माण के गुण मौजूद होते हैं. इस में भरपूर मात्रा में एस्ट्रिंजेंट गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को साफ और चमकदार बनाने का काम करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसके अंदर से उसका जेल निकाल लें. और थोड़े से पानी में डालकर उबालें. जब यह उबलकर  गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, और फिर 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा आयल बाहर निकल जाएगा और आपकी ऑइली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, और 15 मिनट के ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

Loading...

3- जिन लड़कियों की स्किन ड्राई होती है उन्हें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्किन को हमेशा नमी की जरूरत होती है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एक कटोरी में एलोवेरा जेल ले लें, अब इसमें कॉटेज चीज, खजूर और खीरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और फिर से अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन हाइट्रेट  होगी और ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.

Loading...