अमेरिका पर भड़का उत्तर कोरिया, कहा- ‘साउथ कोरिया से रिश्ते बिगाड़ रहा है US’

- in अन्तर्राष्ट्रीय

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने सोमवार को अमेरिका पर शीतकालीन ओलंपिक खत्म होने के तुरंत बाद दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने के लिए दबाव बनाने और पिछले कुछ दिनों में प्योंगयांग और सियोल के बीच बेहतर हुए रिश्तों की राह में बाधा पैदा करने का आरोप लगाया. एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सियोल और वाशिंगटन ने अपने वार्षिक वसंत सैन्य अभ्यास को रोक दिया था, ताकि इस अभ्यास का शीतकालीन ओलंपिक खेलों के साथ टकराव न हो. यह अभ्यास प्राय: मार्च और अप्रैल में होते हैं.

उत्तर कोरिया के दैनिक रोडोंग सिनमम के अनुसार, ‘अमेरिका शीतकालीन ओलंपिक खेलों के समाप्त होने के तत्काल बाद उत्तर-कोरियाई संबंधों में पैदा हुई गरमाहट को समाप्त करना चाहता है और खेलों के समाप्त होने के तुरंत बाद सैन्य अभ्यास शुरू करना चाहता है.’

Loading...

दोनों देशों के बीच कई वर्षो तक काफी तनावपूर्ण रिश्ते रहने के बाद, इस वर्ष जनवरी में दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया के भाग लेने को लेकर ऐतिहासिक समझौता हुआ था. खेल के दौरान उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जुंग ने उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ दक्षिण कोरिया का दौरा किया था.

Loading...
E-Paper