फंडिंग बिल पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया साइन, खत्‍म हुआ शटडाउन संकट

- in अन्तर्राष्ट्रीय

आखिरकार राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की कोशिशें रंग लाईं। अमेरिका में तीन दिनों से ठप पड़ा सरकारी कामकाज अब शुरू हो सकेगा। रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के बीच हुए समझौते के बाद शटडाउन संकट खत्‍म हो गया है। फंडिंग बिल को लेकर डेमोक्रेट्स की सहमति के बाद ट्रंप ने इस पर हस्‍ताक्षर कर दिए और इसके साथ ही शटडाउन संकट खत्‍म हो गया। हालांकि यह संकट अस्‍थायी रूप से टला है। इस बिल के जरिए आठ फरवरी तक ही अमेरिकी सरकार को वित्‍त पोषण हो सकेगा। उसके बाद आगे क्‍या होगा, यह फिलहाल अभी साफ नहीं है।

फंडिंग बिल पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया साइन, खत्‍म हुआ शटडाउन संकट

फंडिंग बिल को सीनेट की मंजूरी

संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट ने सरकार के वित्त पोषण के बिल को मंजूरी दी और इसे सदन में पारित कर दिया है। जिन्होंने बिल का भी समर्थन किया और इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हस्ताक्षर के लिए सोमवार को आधिकारिक रूप से तीन दिवसीय शटडाउन को बंद करने के लिए भेजा।

Loading...

8 फरवरी तक के लिए है बिल 

सांसदों ने सरकार के कामकाज को बहाल करने के लिए फंडिंग बिल के पक्ष में 266-150 वोट दिए और अल्पकालिक धन का विस्तार किया। इससे पहले सीनेट ने सोमवार दोपहर को फिर से सरकारी कामकाज को बहाल करने के लिए मतदान किया। शटडाउन से संघीय एजेंसियां और हजारों प्रभावित लोगों को राहत देते हुए फंडिंग बिल को पास किया जाए और तीन दिन बाद शटडाउन को बंद कर दिया गया। डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन कम से कम तीन हफ्तों का अल्पावधि खर्च बिल पास करने पर सहमत हुए। अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा ने संघीय सरकार को फंड मुहैया कराने के अस्थायी बिल को मंज़ूरी दे दी है। सीनेट में सरकारी खर्च के लिए इस अस्थायी बिल के पक्ष में 81 लोगों ने वोट किया, जबकि इसके खिलाफ 18 वोट डाले गए। फिलहाल ये समझौता सिर्फ ढाई हफ्ते के लिए है यानी अस्थायी बिल के तहत अब 8 फरवरी तक सरकार के वित्तपोषण की अनुमति दे दी गई है।

Loading...