जवानों के आने-जाने के लिए एयर इंडिया का विमान किराये पर लेगी सरकार

दूरदराज के दुर्गम इलाकों में तैनात अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों को अब आने-जाने में कठिनाई का सामना नहीं करना होगा। अब वे हवाई सफर से घंटों में अपने मुकाम तक पहुंच सकेंगे। उनके लिए सरकार बाकायदा एयर इंडिया का विमान किराये पर लेगी। फिलहाल यह सुविधा कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत के दुर्गम इलाकों में तैनात अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों को दिया जाएगा। 

जवानों के आने-जाने के लिए एयर इंडिया का विमान किराये पर लेगी सरकार
गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लेह-लद्दाख और पूर्वोत्तर के सुदूर इलाकों में यातायात के पर्याप्त साधन नहीं है। यही नहीं, यहां तैनात जवानों को आने-जाने में हफ्तों लग जाते हैं और काफी तकलीफ उठानी पड़ती है। जबकि वे दुर्गम इलाकों में देश की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात होते हैं। जवानों की इन्हीं कठिनाइयों को देखते हुए सरकार ने उन्हें आने-जाने की सहुलियत देने के लिए एयर इंडिया का विमान किराये पर लेने का फैसला किया है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किराये पर लिये विमान से केवल अ‌र्द्धसैनिक बल ही आ जा सकेंगे। 
इनमें भी पहली, दूसरी और तीसरी बार यात्रा करने वाले जवानों को वरियता दी जाएगी। इस सेवा का लाभ अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ-साथ राहत और बचाव कार्य में लगे एनडीआरएफ के जवान और खुफिया ब्यूरो के अधिकारी भी उठा सकेंगे। 

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस पर काम शुरू कर दिया गया है। यही नहीं, गृहमंत्रालय ने 2018 के पहले सात महीने के दौरान एयर इंडिया को किराया देने के लिए 109.84 करोड़ रुपये की रकम भी मंजूर कर दी है। अधिकारी ने कहा कि योजना के धन फिलहाल भले ही 31 जुलाई तक के लिये ही स्वीकृत किया गया है लेकिन, इसे आगे पूरे साल और आने वाले सालों के लिये भी बढ़ा दिया जायेगा। वैसे कुछ सीमित सेक्टर के लिए इस सुविधा का प्रावधान पहले भी था, लेकिन इसे अब नये सेक्टरों, ज्यादा फेरों और विमानों में ज्यादा सीटों को शामिल कर विस्तार दिया गया है। 
जिन सेक्टरों में विमान सेवा उपलब्ध होगी उनमें दिल्ली-लेह-दिल्ली, दिल्ली-जम्मू-श्रीनगर-जम्मू-दिल्ली, दिल्ली-डिबरुगढ़-गुवाहाटी-दिल्ली, कोलकाता-इंफाल-कोलकाता, कोलकाता-अगरतला-कोलकाता, कोलकाता-आइजॉल-कोलकाता और कोलकाता-सिलचर-कोलकाता शामिल हैं। 

E-Paper