सीएम रघुवर ने खूंटी में चौपाल लगाकर लोगों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

- in झारखण्ड, प्रदेश

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को खूंटी के दतिया गांव में स्वच्छता सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत चौपाल लगाकर लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। साथ ही, हाथ में झाडू लेकर दतिया गांव में सफाई अभियान चलाया। तेज धूप और भीषण गर्मी के बाद भी चौपाल में बड़ी संख्या में जल सहिया, स्वयं सहायता समूह और आम लोगों ने भाग लिया। जल सहिया उषा देवी, जुबेदा खातुन, दिलेश्वरी देवी आदि सहिया ने शौचालय निर्माण में हो रही परेशानी के बारे में और अपने मानदेय के बारे में भी लगे हाथ सीएम से चर्चा की दी। साथ ही, पहचान के लिए ड्रेस की भी मांग की।सीएम रघुवर ने खूंटी में चौपाल लगाकर लोगों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

चौपाल में उपस्थित सभी की बातों को सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा है। भगवान बिरसा मुंडा ने देश के लिए अपनी जान की कुर्बानी दे दी। लेकिन आप लोगों को जान नहीं देना है, लोगों को जीना सिखाना है। उन्होंने कहा कि जल सहिया का कार्य देश सेवा का कार्य है। सेवा का कोई मूल्य नहीं होता और सेवा से बड़ा कोई काम नहीं होता है। सीएम ने कहा कि सिर्फ सरकार के भरोसे गांव का विकास संभव नहीं है। जनसहभागिता से ही गांव का विकास हो सकता है। आने वाले दो अक्टूबर को झारखंड पूर्ण रूप से खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो जाएगा। वर्तमान में 86 फीसद शौचालय निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। शेष 14 फीसद शौचालय निर्माण दो अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा।

खूंटी के दतिया में स्वच्छ्ता ही सेवा कार्यक्रम में मंच पर बैठे सीएम रघुवर दास व अन्य।

Loading...

सीएम ने केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास योजनाओं का बखान किया। कार्यक्रम में मंच से सांसद कड़िया मुंडा, ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा सहित कई लोगों ने संबोधित किया। कार्यक्रम से पूर्व सीएम ने दतिया गांव स्थित महात्मा गाधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

Loading...