शहर में बनेगा 300 बेड का जच्‍चा बच्‍चा अस्‍पताल: सीएम

- in उत्तराखंड, प्रदेश

आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बड़ा ऐलान किया। कहा, शहर में 300 बेड का जच्चा-बच्चा अस्पताल बनेगा।

आज गांधी नेत्र चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अस्पताल के लिए दून के ओबराय परिवार ने पंद्रह बीघा जमीन उपलब्ध कराई है। जल्द अस्पताल निर्माण का काम शुरू होगा। इस अस्पताल में कैंसर के इलाज की भी व्यवस्था होगी।

सीएम ने बताया कि दून मेडिकल कालेज अस्पताल में जल्द एक आइसीयू यूनिट की शुरुआत होगी। पौड़ी अस्पताल में आज से टेली कार्डियोलाजी शुरू हुई है। हाल में टेली मेडिसिन की भी शुरुआत की जा चुकी है। डाक्टरों के लिये भी यह एक नई शुरुआत है। सीएम ने कहा कि डाक्टरों की कमी काफी हद तक दूर करने का प्रयास किया गया है। पहले 50 फीसदी की कमी थी, पर अब यह आंकड़ा 75 फीसद तक आ गया है। 

Loading...

सीएम ने कहा कि तकनीक के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्र तक सस्ती और सुलभ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया गया है। टेली रेडियोलाजी, टेली मेडिसिन और अब टेली कार्डियोलाजी इसी की एक शुरुआत है। कुछ वक्त में प्रदेशर में ओएफसी पहुंच जाएगी तो इस मुहिम को और बल मिलेगा। उन्होंने संस्थागत प्रसव 2020 तक 90 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि कोरोनेशन व नेत्र चिकित्सालय संयुक्त रूप से जिला अस्पताल होंगे।

Loading...