शादी से पहले मनाई जाती है इस गाव में सुहागरात जानिए

- in अजब गजब

हमारे देश में अगर लड़की किसी लड़के के साथ दिख जाए तो बवाल हो जाता है लेकिन हम आपको देश की ही एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां शादी से पहले ही सुहागरात मनाई जाती है. जी हां… सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. हमारे देश की सभ्यता भले ही इसकी इजाजत नहीं देती है लेकिन जिस जगह के बारे में हम आपको बता रहे हैं वहां ये सब खुल्लम-खुल्ला होता है. सुनकर आपको भी थोड़ा अजीब तो लग ही रहा होगा न? तो चलिए हम आपको इस जगह के बारे में बता ही देते हैं.शादी से पहले मनाई जाती है इस गाव में सुहागरात जानिए

ये जगह है छत्तीसगढ़ का बस्तर जहां आसपास के क्षेत्र में एक ऐसी जनजाति पाई जाती है जो शादी से पहले सुहागरात मनाने की इजाजत देती है. इसे यहां आम बात माना जाता है. हैरानी वाली बात तो ये है कि इस जनजाति में शादी से पहले सुहागरात को पवित्र और शिक्षाप्रद प्रथा माना जाता है. इस जनजाति का नाम है गोंड जो छत्तीसगढ़ से झारखंड तक के जंगलों में पाए जाते हैं.

Loading...

इन जंगलों में पाए जाने वाले गोंड जनजाति के लोगों का उपजाति या समुदाय मुरिया कहलाता है. शादी से पहले मुरिया जाती के लोग एक परंपरा निभाते हैं जिसका नाम ‘घोटुल’ है. दरअसल इन लोगों का ऐसा मानना है कि जब से ये परंपरा शुरू हुई है तब से ही यहां बलात्कार का एक भी केस सामने नहीं आया है.

Loading...