गाजर है बहुत ही फायदेमंद , आज ही करें डाइट में शामिल , रहेंगे सारी बीमारियों से दूर

- in जीवनशैली

गाजर एक ऐसी सब्जी है जो कि और सब्जियों से बिल्कुल अलग होती है भारत में वैसे तो बहुत सी सब्जियों की खेती की जाती है लेकिन सब्जी की बात अलग है और गाजर की बात अलग है वैसे तो गाजर सब्जी में ही आती है लेकिन हम इसे कच्ची को भी खा सकते हैं और सब्जी बना कर भी खा सकते हैं गाजर हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है इसमें अनेक पौष्टिक गुणों से भरपूर है। गाजर हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होने वाली चीजों में से एक है अगर स्वास्थ्य की नजर से देखा जाए तो गाजर में विटामिन की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है ।

विटामिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होते हैं इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद और उम्र से जुड़े हुए मोतियाबिंद के खिलाफ आंखों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है तो अगर आप गाजर कभी नहीं खा रहे हैं तो आपको गाजर निश्चित जी खाना चाहिए अगर आप गाजर को कच्चा नहीं कर सकते तो इसे सब्जी बनाकर या हलवा बनाकर भी खा सकते हैं या आप गाजर का जूस निकाल कर पी सकते हैं।

वैसे तो गाजर के अंदर शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है लेकिन यह सिर्फ प्राकृतिक शुगर होती है और यह हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है बल्कि यह हमारे शरीर को फायदा करती है अभी भी जो मधुमेह के रोगी है उनके लिए यह एक स्वस्थ विकल्प के रुप में है इसके अलावा गाजर इसके अलावा, गाजर में निहित कैरोटेनॉयड्स रक्त-शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर उसे कम करने में मदद करते हैं। यह इन्सुलिन प्रतिरोध को भी प्रभावित कर मधुमेह रोगियों को मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं।इसलिए हमें प्रतिदिन गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए।

Loading...

अल्सर जैसी खतरनाक बीमारी में भी गाजर फायदा करती है। कमजोरी से अगर आपको चक्कर आते हों तो गाजर खाना आपके लिए संजीवनी बूटी का काम करेगा। गाजर और नींबू का रस मिला कर पीने से दस्त आना बंद हो जाते हैं। दिन में दो से तीन बार इस जूस को पीने से दस्तों में फौरन फायदा पहुँचता है।बच्चों को डायरिया होने पर इस विधि का इस्तेमाल करें।

एक भगोने पानी में तीन-चार गाजरों को उबालें। उबालने से वह नरम पड़ जाती हैं। उसके बाद उनका गूदा निकालें और जूस तैयार कर लें। उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें और बच्चों को थोड़ी-थोड़ी देर में इसे देते रहें। बहुत जल्द आराम मिलेगा। लाल गाजर आँखों, दाँतों और पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। विटामिन ‘ए’ से युक्त गाजर के सेवन से आँखों की बीमारी ‘नाइट ब्लाइंडनेस’ से काफी हद तक ठीक हो सकती है।

Loading...