बंद नाक और गले की खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें इलायची का सेवन

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों के गले में खराश, बंद नाक और खांसी की समस्या हो जाती है. वैसे तो यह कोई गंभीर समस्या नहीं होती है पर गले में खराश होने पर खाना निगलने में दिक्कत, बार-बार छींक आना, सिर में दर्द जैसी समस्याएं होने लगते हैं. अगर आप ऐसे में इलायची का सेवन करते हैं तो आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों के गले में खराश, बंद नाक और खांसी की समस्या हो जाती है. वैसे तो यह कोई गंभीर समस्या नहीं होती है पर गले में खराश होने पर खाना निगलने में दिक्कत, बार-बार छींक आना, सिर में दर्द जैसी समस्याएं होने लगते हैं. अगर आप ऐसे में इलायची का सेवन करते हैं तो आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.     इलायची में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से गले की खराश और खांसी की समस्या दूर हो जाती है.   1- कफ और खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चुटकी इलायची पाउडर में एक चुटकी सेंधा नमक, एक चम्मच देसी घी और आधा चम्मच शहद मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपको खांसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.   2- अगर आपको सुखी खांसी की समस्या है तो हरी इलायची के पाउडर में लौंग का पाउडर और शहद मिलाकर सेवन करें. यह आपके फेफड़ों को प्रभावित करने वाले प्रदूषण और धूल के कणों के कारण गले में होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है.     3- गले की खराश को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में इलायची डालकर गर्म करें. अब सुबह शाम इस से गरारा करें. ऐसा करने से आप की गले की खराश दूर हो जाएगी.

इलायची में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से गले की खराश और खांसी की समस्या दूर हो जाती है. 

 कफ और खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चुटकी इलायची पाउडर में एक चुटकी सेंधा नमक, एक चम्मच देसी घी और आधा चम्मच शहद मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपको खांसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

 अगर आपको सुखी खांसी की समस्या है तो हरी इलायची के पाउडर में लौंग का पाउडर और शहद मिलाकर सेवन करें. यह आपके फेफड़ों को प्रभावित करने वाले प्रदूषण और धूल के कणों के कारण गले में होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है. 

 गले की खराश को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में इलायची डालकर गर्म करें. अब सुबह शाम इस से गरारा करें. ऐसा करने से आप की गले की खराश दूर हो जाएगी.

E-Paper