ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है? जानिए

- in अजब गजब

आज के वक्त में ईमेल बहुत महत्वपूर्ण चीज है। आप प्रोफेशनली वर्क कर रहे हो या कोई छोटा सा काम। ऐसा इसलिए क्योंकि हर काम आॅनलाइन हो गया है। अगर आप घर से बिजनेस करते है तो भी आपको ईमेल की जरूरत होती है या आॅफिस में कर रहे हो तो भी आपको ईमेल की जरूरत होती है। ईमेल के साथ ही आपने एक और बहुचर्चित वर्ड सुना होगा जीमेल। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों बहुत अलग है एक नहीं। तो चलिए आपको बता दें कि दोनों में क्या अंतर है।ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है? जानिए

ईमेल यानि इलेक्ट्रोनिक मेल। ईमेल हर वेबसाइट का अलग -अलग होता है।जैसे याहू मेल,रेडिफ मेल,या ​फिर कोई कंपनी हो तो उसका। मतलब वह कपंनी की एक आइडेंटिकल आईडी होती है जिसके द्वारा आप कंपनी में बात कर सकते है। किसी भी तरह की कोई जानकारी आप चाहते है तो पार्टीकुलर कंपनी के ईमेल पर ही ऐसा होता है। आप हर किसी के ईमेल पर किसी ओर चीज की जानकारी नहीं मांग सकते। 

वहीं जीमेल। यह गूगल का ही प्रोडक्ट है। जीमेल आज के वक्त में बहु ज्यादा यूज किया जाता है। यह एक पर्टीकुलर कंपनी का प्रोडक्ट है। आपको बता दें कि जब इसे बनाया गया था तब यह सिर्फ कंपनी में ही चलता था। कंपनी के एम्प्लोय ही इसका उपयोग कर सकते ​थे। फिर कुछ समय बाद 1 अप्रैल 2004 में इसे पब्लिक किया गया इसके बाद से सभी इसका उपयोग करने लगे। 

Loading...

 

Loading...