आखिर क्यों पक्षी बिजली और टेलीफोन के तार पर बैठते है जानिए

- in अजब गजब

आपने भी कई बार पक्षियों को बिजली के तारों पर बैठे देखा होगा और तब आपके दिमाग में भी ये सवाल तो आया ही होगा कि आखिर ये पक्षी बिजली के तार पर ही क्यों बैठते हैं? लेकिन आपको इसका जवाब आज तक नहीं मिला होगा. तो आइये आज हम आपके इस सवाल का जवाब दे ही देते हैं.आखिर क्यों पक्षी बिजली और टेलीफोन के तार पर बैठते है जानिए

पक्षियों का संरक्षण करने वाली अमेरिकी संस्था Audubon Vermont के मैनेजर Mark LaBarr ने इस बारे में बताया कि पक्षियों के बिजली के तार पर बैठने के कई कारण हो सकते हैं. पहला तो ये है कि शिकार करने वाले पक्षी जैसे चील या बाज बिजली के तार पर बैठकर पेड़ पर बैठे पक्षियों पर नजर रखते हैं. इसके अलावा एक और कारण ये है कि सभी पक्षी मौसमी माइग्रेशन पर जाने से पहले टेलीफ़ोन या फिर अन्य तारों पर इक्कठा होते हैं. ज्यादातर गर्मी का मौसम खत्म होने पर या सर्दी शुरू होने पर आप तारों पर ज्यादा मात्रा में पक्षी लदे हुए देख सकते हैं.

Loading...

कुछ पक्षी प्रजनन की प्रक्रिया के समय भी तारों पर मिलते हैं. दरअसल सिंगल पक्षी को अपना साथ ढूंढने में काफी मुसीबत होती है और खासकर तब जब उनका मुकाबला अन्य पक्षियों के साथ होता है. उदाहरण के तौर पर देखे तो गाने वाले नर पक्षी बसंत के मौसम में तारों पर बैठ कर गाना गाते हैं और मादा को लुभाने की कोशिश करते हैं. तो अब अगर आपको भी कभी तार पर पक्षी बैठे हुए मिले तो आप ये बिलकुल भी मत सोचियेगा कि वो वहां बेवजह बैठे हैं.

Loading...