सावधान; नंगल डैम में हिमाचल से पहुंच रहा विषैला पानी

- in पंजाब, प्रदेश

यहां नंगल डैम में हिमाचल प्रदेश से विषैला पानी आ रहा है। यह लोगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। यह जहरीला पानी हिमाचल प्रदेश के उद्योगों से गंदा पानी बहाने के कारण आ रहा है। पंजाब ने नंगल डैम में इस विषैले पानी के आने से फिलहाल रोक दिया है।सावधान; नंगल डैम में हिमाचल से पहुंच रहा विषैला पानी

बता दें कि इस मामले को दैनिक जागरण की ओर से उठाया गया था और इसके बाद भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड (बीबीएमबी) ने इस पर कदम उठाया है। बीबीएमबी को जानकारी मिली कि हिमाचल के जिला बिलासपुर के ग्वालथाई औद्योगिक क्षेत्र से नंगल डैम झील में केमिकलयुक्त पानी बहाया जा रहा है। इसके बाद जांच शुरू कर दी गई।

बीबीएमबी ने शुरू की जांच, हिमाचल के तीन उद्योगों को ठहराया जिम्मेदार

भाखड़ा बांध के चीफ इंजीनियर के आदेशों पर जिला बिलासपुर प्रशासन को सूचित किया गया। बिलासपुर के डीसी के निर्देश पर नैना देवी के एसडीएम ने बीबीएमबी के अधिकारियों के साथ मौके पर जानकारी हासिल की। इस दौरान पाया गया कि केमिकलयुक्त पानी हिमाचल के ग्वालथाई औद्योगिक क्षेत्र से आ रहा है।

जांच के दौरान तीन उद्योगों को जिम्मेदार ठहराया गया है जोकि नियमों के खिलाफ कारखानों का प्रदूषित पानी नंगल डैम की तरफ बहा रहे थे। इन उद्योगों पर क्या कार्रवाई हुई है, इस बारे में जिला बिलासपुर प्रशासन ने जानकारी नहीं दी है। बीबीएमबी की ओर से जांच के दौरान पाया गया है कि छोड़े गए पानी में कई टॉक्सिक तत्व भी हैं, जिन्हें रोकना बेहद जरूरी है।

Loading...

बता दें कि नंगल डैम झील पर कई क्षेत्र रोजाना पेयजल आपूर्ति पर निर्भर हैं। इसी झील से दिल्ली, राजस्थान, पंजाब व हरियाणा सहित अन्य राज्यों में पीने के लिए पानी सप्लाई किया जाता है। नंगल से ही निकलने वाली भाखड़ा नहर राजस्थान तक पानी उपलब्ध करवाती है।

उच्च अधिकारियों को भेजी जांच की रिपोर्ट

नंगल डैम डिवीजन के एडिशनल एसई सीपी सिंह के अनुसार नैनादेवी के एसडीएम व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में जांच कर कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। जांच में पाया गया है कि विषैला पानी हिमाचल से ही आकर सतलुज एवं नंगल डैम झील में पहुंचा है। रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि नंगल डैम झील के आसपास ही राष्ट्रीय वेटलैंड स्थित है, जिसे प्रदूषण से मुक्त करना जरूरी है।

Loading...