शाहरुख़ से लेकर बिपाशा बसु तक, एयरपोर्ट पर ‘बेइज़्ज़त’ हो चुके हैं ये सेलेब्रिटीज़

 किसी मुल्क़ की इमेज किस तरह वहां रहने वालों के लिए बेइज़्ज़ती का सबब बन जाती है, इसकी जीती-जागती मिसाल पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा क़मर के वो आंसू हैं, जो इस दर्द को बयां करते हुए उनकी आंखों से छलके हैं। सबा का वो इमोशनल वीडियो आप में से कई लोग अब तक देख चुके होंगे, जिसमें सबा बता रही हैं कि कैसे एक बॉलीवुड फ़िल्म की शूटिंग के लिए दूसरे मुल्क़ गयीं सबा को एयरपोर्ट पर रोक लिया गया और गहन तलाशी और कड़ी पूछताछ के बाद ही उन्हें जाने दिया गया, जबकि बाक़ी भारतीय क्रू को सुरक्षा जांच में कोई दिक्कत नहीं हुई, क्योंकि सबा के पास जो पासपोर्ट है, उस पर पाकिस्तान लिखा है। आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले मुल्क़ के रूप में बदनाम पाकिस्तान अपनी अवाम के लिए भी ज़िल्लत की वजह बन गया है। हालांकि सबा की तरह हिंदुस्तानी सेलेब्रटीज़ को भी कई दफ़ा अलग-अलग कारणों से देश के अंदर और बाहर के एयरपोर्ट्स पर कड़ी सुरक्षा जांचों से गुज़रना पड़ा है। 

शाहरुख़ से लेकर बिपाशा बसु तक, एयरपोर्ट पर 'बेइज़्ज़त' हो चुके हैं ये सेलेब्रिटीज़

विदेशों में शाह रुख़ ख़ान से अधिक लोकप्रिय बॉलीवुड सेलेब्रिटी शायद ही कोई दूसरा हो। मगर, अमेरिका में न्यू जर्सी नेवार्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शाह रुख़ को अपने सरनेस ‘ख़ान’ की वजह से कई घंटों के लिए डिटेन किया गया था। इत्तेफ़ाक़ देखिए, ये घटना तब हुई, जब शाह रुख़ अपनी फ़िल्म ‘माय नेम इज़ ख़ान’ को प्रमोट करने यूएस गये थे, जिसमें शाह रुख़ का किरदार यही संदेश देता है- My name is Khan and I am not a terrorist। शाह रुख़ ने इस मामले को उछाला तो कहा गया कि वो प्रमोशन के लिए तूल दे रहे हैं।

मलयलाम सुपरस्टार ममूटी को न्यू यॉर्क के जेएफ़के एयरपोर्ट पर रोककर गहन पूछताछ की गयी, क्योंकि उनका पूरा नाम मुहम्मद कुट्टी इस्माइल है। हालांकि विनम्र स्वभाव के ममूटी ने इसका बतंगड़ नहीं बनाया और कहा था कि हर देश का अपना क़ानून और व्यवस्था है, जिसका सम्मान करना चाहिए। वैसे सिर्फ़ विदेशी धरती नहीं, अपने देश में भी कई दफ़ा ऐसा हुआ है कि सेलेब्रिटीज़ को संदिग्ध अवस्था में एयरपोर्ट्स पर कड़ी पूछताछ से गुज़रना पड़ा हो। ऐसे सेलेब्रिटीज़ में सबसे अहम नाम बिपाशा बसु का है। बिपाशा लंदन से लौटी थीं। मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनके हैवी शॉपिंग बैग की वजह से कस्टम ने रोक लिया। बिपाशा को 12000 रुपए ड्यूटी भरनी पड़ी।

कान फ़िल्म फेस्टिवल से लौटते समय मिनिषा लांबा को मुंबई एयरपोर्ट पर धर लिया गया। उनके पास 50 लाख क़ीमत की ज्वैलरी पकड़ी गयी। मिनिषा को रिहा करने से पहले 16 घंटे तक पूछताछ हुई थी। मिनिषा ने अधिकारियों को बताया था कि उन्हें घोषित करने की प्रक्रिया की जानकारी नहीं थी।

पाकिस्तानी ग़ज़ल गायक राहत फ़तेह अली ख़ान नई दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर ऐसे ही एक मामले में फंस चुके हैं। राहत के पास से 60 लाख रुपए की अघोषित करेंसी बरामद की गयी थी। अधिकारियों ने उनका पासपोर्ट ज़ब्त कर लिया और पुलिस ने रक़म का सोर्स जानने के लिए जांच शुरू दर दी। राहत को पूरे एक दिन तक कस्टडी में रहना पड़ा था।

Loading...
E-Paper