विराट कोहली ने नहीं किया होता ये काम, तो साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया नहीं जीत पाती वनडे सीरीज

- in खेल

नई दिल्ली, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 की बढ़त के साथ टीम इंडिया सीरीज अपने नाम कर चुकी है. भारत की इस बेमिसाल सीरीज जीत में पूरी टीम का अहम योगदान रहा. लेकिन विराट कोहली ने एक खास काम किया जिससे वनडे सीरीज में भारत को ना सिर्फ अपना दबदबा बनाए रखने में मदद मिली बल्कि सीरीज जीत में भी उसकी भूमिका निर्णायक रही.

अब आप सोच रहे होंगे कि कोहली का वो कमाल क्या है. हम आपको बता दें कि टीम इंडिया के कप्तान ने ये कमाल अपनी कप्तानी से नहीं बल्कि बल्ले से किया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज की 5 पारियों में विराट कोहली अब तक 143 की बेमिसाल औसत से 429 रन बना चुके हैं, जिसमें 2 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है. आपको जानकर हैरत होगी कि विराट कोहली के बल्ले से निकला रनों का ये आंकड़ा वनडे सीरीज में बने कुल रनों का 27 फीसदी है. यानी बाकी बल्लेबाज एक तरफ और विराट कोहली दूसरी तरफ.

विराट का ये कमाल क्यों है खास अब उसे जरा उनके इस आंकड़े से समझिए. दरअसल, कप्तानी की बागडोर संभालने के बाद से विराट ने वनडे में 80.55 की औसत से रन बनाए है. इनमें जीते हुए मुकाबलों में विराट का बल्लेबाजी औसत 98.83 का रहा है.

इस आंकड़े के जरिए आप इतना तो सममझ गए होंगे कि साउथ अफ्रीका में भारत को मिली पहली वनडे सीरीज जीत में विराट कोहली का कितना बड़ा योगदान रहा है. भारत की जीत के नायक रहे कप्तान कोहली ने रन बनाने के साथ साथ साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने के अलावा कई ऐसे रिकॉर्ड भी अपने नाम किए जो इनसे पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने नहीं किया.

Loading...

बाइलेट्रल वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान हैं. कोहली के नाम अब तक 429 रन दर्ज हो चुके हैं जबकि उनके बाद सर्वाधिक रन एबी डिविलियर्स के नाम हैं. बतौर कप्तान डिविलियर्स ने साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ बाइलेट्रल वनडे सीरीज में 367 रन बनाए थे.

कोहली मौजूदा दौरे पर तो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं ही इसके अलावा वो किसी बाइलेट्रल वनडे सीरीज में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. रोहित ने ये कामयाबी वनडे क्रिकेट में 2 बार हासिल की है और खास बात ये है दोनों ही बार उन्होंने अपने फेवरेट विरोधी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कमाल किया है. साल 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित ने 491 रन बनाए थे जबकि 2015-16 की वनडे सीरीज में उन्होंने 441 रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में कोहली के नाम अब तक 429 रन दर्ज हो चुके हैं और उम्मीद है सीरीज के आखिरी वनडे में कोहली रोहित को पीछे छोड़ते हुए बाइलेट्रल वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन जाएंगे.

Loading...
E-Paper