पांच महीने के निचले स्तर पर पहुंचा भारत के सर्विस सेक्टर ग्रोथ

इलेक्शन रिजल्ट के बाद आज भारत के सर्विस सेक्टर ग्रोथ की सर्वे रिपोर्ट जारी हुई। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार कीमतों के दबाव और भीषण गर्मी के बीच मई में भारत के सर्विस सेक्टर ग्रोथ पांच महीने के निचले स्तर पर आ गई, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों से नए ऑर्डर एक दशक में सबसे तेज गति से बढ़े।

एचएसबीसी इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स के अनुसार भारत का सर्विस सेक्टर मई में एक महीने पहले के 60.8 से गिरकर 60.2 पर आ गया। यह पिछले दिसंबर के बाद सबसे निचला स्तर पर है।

क्यों आई गिरावट

सर्वेक्षण प्रतिभागियों के अनुसार घरेलू नए ऑर्डरों में थोड़ी नरमी और मजबूत बने रहने की वजह से यह गिरावट आई है। परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की भाषा में, 50 से ऊपर प्रिंट का मतलब विस्तार है, जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है।

मई के आंकड़ों से पता चला है कि भारत की सेवा अर्थव्यवस्था में नए व्यापार प्रवेश में मजबूत वृद्धि ने उत्पादन वृद्धि को मजबूत करना जारी रखा है। सर्वेक्षण के अनुसार कारोबारी विश्वास आठ महीनों में सबसे मजबूत स्तर पर पहुंच गया। बढ़ती बिक्री, उत्पादकता लाभ और मांग की ताकत से सर्विक सेक्टर के विकास को समर्थन मिला। हालंकि, प्रतिस्पर्धी और कीमत दबाव के कारण तेजी कुछ हद तक बाधित हुई।

एचएसबीसी में वैश्विक अर्थशास्त्री मैत्रेयी दास ने कहा कि

मई में भारत की सेवा गतिविधि थोड़ी धीमी गति से बढ़ी, घरेलू नए ऑर्डर में थोड़ी कमी आई, लेकिन मजबूत बनी रही, जिसका अर्थ है मजबूत मांग की स्थिति और सफल विज्ञापन। कीमत के मोर्चे पर, कच्चे माल और श्रम लागत में वृद्धि के कारण मई में लागत दबाव बढ़ गया। कंपनियां मूल्य वृद्धि का केवल एक हिस्सा ही ग्राहकों को हस्तांतरित करने में सक्षम थीं।

इस सेक्टर में आई तेजी

मई नए निर्यात ऑर्डर में तेजी आई। सितंबर 2014 में सीरीज की शुरुआत के बाद से मई में सबसे तेज वृद्धि देखी गई। सर्वेक्षण प्रतिभागियों ने बताया कि सबसे ज्यादा ऑर्डर एशिया, अफ्रीका, यूरोप, मध्य पूर्व और अमेरिका से आई है।

मई में लागत का दबाव तेज हो गया। ऐसे में कुछ कंपनियों ने सुझाव दिया कि अतिरिक्त श्रम लागत ओवरटाइम भुगतान और मांग की ताकत और उत्पादकता में वृद्धि के कारण वेतन संशोधन से उपजी है, कई कंपनियों ने अतिरिक्त कर्मचारियों को लेने का संकेत दिया है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि रोजगार में न केवल उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, बल्कि अगस्त 2022 के बाद से यह सबसे बड़ी सीमा तक बढ़ी है।

इस बीच, एचएसबीसी इंडिया कंपोजिट आउटपुट इंडेक्स अप्रैल के 61.5 से गिरकर मई में 60.5 पर आ गया, जो पिछले दिसंबर के बाद से विस्तार की सबसे धीमी दर को दर्शाता है।

E-Paper