कई राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी, त्रिपुरा में स्कूल बंद

देश में इन दिनों भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। वहीं देश के कई राज्यों में लू भी कहर बरपाएगी, इसको लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुबातिक बच्चों और बुजुर्गों को लू में बाहर न निकालें। आईएमडी ने अगले पांच दिनों में 12 जिलों के लिए अधिकतम तापमान की चेतावनी जारी की है।

देश के अन्य हिस्सों में लू की स्थिति
मौसम विभाग ने कहा है कि गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई स्थानों, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर गंभीर लू की स्थिति बने रहने की भी संभावना है। इस बीच, 29-30 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी भागों, सिक्किम, पूर्वी यूपी, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पुडुचेरी, तमिलनाडु, कराईकल, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक जैसे अन्य क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है।

त्रिपुरा में आज से स्कूल से बंद
आईएमडी ने कई राज्यों में पहले ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए ‘रेड अलर्ट’ (हीटवेव) जारी किया था, जबकि बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया था। त्रिपुरा के स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशालय ने कहा कि त्रिपुरा में, शैक्षिक अधिकारियों ने छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए 29 अप्रैल से 1 मई तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

दिल्ली में रहेगा ये हाल
राजधानी में रविवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रहे। तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक होने से गर्मी जरूर रही, लेकिन दिल्ली में लू से अभी राहत है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। दिन में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा भी चलेगी।

बिहार में तापमान हाई तो जम्मू और कश्मीर में हो सकती है बारिश
बिहार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। पटना में लोग खुद को ठंडा रखने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं। 28 अप्रैल को पटना का न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 28-29 अप्रैल 2024 के दौरान जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग भारी वर्षा (64.5-115.5 मिमी) होने की भविष्यवाणी की गई है।

E-Paper