बहुत खास है इंस्टाग्राम का वैनिश मोड फीचर

Instagram का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं और भारत में भी इसके यूजर्स की संख्या अच्छी तादाद में है। मेटा के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म की तरफ से यूजर्स को अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए कई खास तरह के फीचर दिए जाते हैं और इन्हीं में से एक वैनिश मोड (Vanish Mode) भी है। अगर आप इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां इसे इस्तेमाल करने का तरीका और इसके बारे में बताने वाले हैं।

क्या है वैनिश मोड
Vanish Mode इंस्टाग्राम का एक खास फीचर है। यह फीचर ऐसे लोगों लिए पेश किया जाता है जो चाहते हैं कि उनके द्वारा भेजे गए मैसेज कुछ समय बाद ही डिसअपियर हो जाएं यानी, दिखना बंद कर दें तो ऐसे यूजर्स के लिए ही ये फीचर है।

यह इंस्टाग्राम चैट्स पर मैसेज, फोटो, वीडियो और दूसरे कंटेंट को डिसअपियर करने की सुविधा देता है। वैनिश मोड में भेजा गया कंटेंट तब गायब हो जाता है जब कोई चैट छोड़ देता है या वैनिश मोड बंद कर देता है।

क्यों करना चाहिए इसका यूज
अब सवाल है कि आखिर वैनिश मोड का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए तो, ये आपको एक अतिरिक्त सिक्योरिटी लेयर देता है। वैनिश मोड में आपको मैसेज रिक्वेस्ट नहीं भेजी जा सकती है। वैनिश मोड को ऑन करने के बाद मैसेज को कॉपी, सेव या फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा जिन अकाउंट से आप पहले कनेक्ट नहीं हुए हैं।

ऐसे इनेबल करें वैनिश मोड
इसे इनेबल करने के लिए कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे।

1. सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपन करें।

2. इसके बाद मैसेज वाले आइकन पर क्लिक करें। यहां चैट बॉक्स ओपन हो जाएगा।

3. इसके बाद उस चैट को ओपन करें जिस पर वैनिश मोड ऑन करना चाहते हैं।

4. इसे ऑन करने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें। वैनिश मोड हो जाएगा।

5. अब इसे बंद करने के फिर से स्वाइप करें ये डिसेबल हो जाएगा।

E-Paper