आरपीएफ कॉन्स्टेबल एवं एसआई भर्ती के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होने के साथ शुरू हुए आवेदन

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की ओर से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आरपीएफ की ओर से विस्तृत नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार रेलवे फोर्स में नौकरी का सपना देख रहे हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन पत्र आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। आपकी सहूलियत के लिए आवेदन का डायरेक्ट लिंक इस पेज पर उपलब्ध करवा दिया गया है। फॉर्म निर्धारित अंतिम तिथि 15 मई तक भरा जा सकता है।

कौन कर सकता है आवेदन

आरपीएफ में कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही कॉन्स्टेबल पदों पर फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सब इंस्पेक्टर पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गई है।

कैसे करें आवेदन

  • आरपीएफ भर्ती 2024 में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती से संबंधित आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आप पहले रजिस्ट्रेशन के लिए अकाउंट क्रिएट करें।
  • इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को इस भर्ती में आवेदन के साथ 500 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

E-Paper