बारिश और आकाशीय बिजली का कहर, पावर हाउस पर बिजली गिरने से लगी आग

दमोह जिले में शनिवार को तेज आंधी बारिश और आकाशीय बिजली ने जमकर तबाही मचाई। तेजगढ़ के एक पावर हाउस पर आकाशीय बिजली गिरने से आग लग गई तो वहीं एक मजदूर की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। तेज आंधी के चलते एसएसटी टीम के लिए बनाए गए चेक पोस्ट के पंडाल भी हवा में उड़ गए। जिससे कर्मचारी अपने आप को बचाते हुए यहां वहां भागते रहे।

दरअसल, शनिवार को दमोह में दोपहर तक तेज धूप निकली रही। लेकिन, शाम के बाद मौसम बदल गया और आंधी के साथ बारिश हुई। इस दौरान दमोह के तेजगढ़ के ग्राम हर्रई में पावर हाउस पर आकाशीय बिजली गिरने से आग भड़क गई और कई गांव की बिजली गुल हो गई। कर्मचारियों ने तत्काल ही वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी और रेत डालकर आग पर काबू पाया। रात तक आग बुझाने के बाद बिजली आपूर्ति बहाल हुई। बीजोरी गांव में तीन मजदूरों पर आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत हो गई और दो घायल हो गए।

इधर, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते दमोह जिले में जगह-जगह एसएसटी टीम के चेक पोस्ट बनाए गए हैं। पथरिया गड़ाकोटा मार्ग पर तेज आंधी की वजह से एसएसटी टीम के चेक पोस्ट का पंडाल हवा में उड़ गया और कर्मचारी तंबू पकड़े बैठे रहे। इसके बाद भी जब हवा ही नहीं रुकी तो कर्मचारी सुरक्षित स्थान की ओर भागे। जिले में कई जगह आंधी के चलते पेड़ गिरने जैसी घटनाएं भी सामने आई हैं।

E-Paper