ज्योतिराव फुले की जयंती पर रिलीज हुआ ‘फुले’ पोस्टर

समाज सुधारक ज्योतिराव फुले (Jyotirao Phule) की आज 11 अप्रैल को 197 वीं जयंती मनाई जा रही है। उनका जन्म 11 अप्रैल 1827 को पुणे में हुआ था। ऐसे में ‘फुले’ टीम के निर्माताओं ने एक नए पोस्टर का अनावरण किया।

इस पोस्टर में लीड एक्टर प्रतीक गांधी और एक्ट्रेस पत्रलेखा नजर आ रहे हैं। जो महात्मा ज्योतिराव गोविंदराव फुले और उनकी पत्नी ज्ञानज्योती सावित्रीबाई फुले का किरदार निभा रहे हैं। जो एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है।

‘फुले’ का पोस्टर

फिल्म के बारे में बात करते हुए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक अनंत नारायण महादेवन ने उन प्रचलित सामाजिक बुराइयों पर प्रकाश डालने की इच्छा व्यक्त की। जो आज भी समाज को परेशान कर रही हैं। महादेवन ने कहा, “महात्मा और ज्योतिबा फुले ने जाति और लिंग भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी, जो दुर्भाग्य से आज भी कायम है। मेरा लक्ष्य इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत को फिर से शुरू करना है जो हमारा ध्यान आकर्षित करते हैं।”

पीएम मोदी ने दी थी श्रद्धांजलि

बता दें, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्योतिराव फुले को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में समाज सुधारक के अथक प्रयासों ने समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी है। पीएम मोदी ने अपने एक्स सोशल मीडिया अकाउंट पर गरीबों और हाशिए पर रहने वाले लोगों को सशक्त बनाने के समाज सुधारक के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

उन्होंने कहा- “आज, हम महान महात्मा फुले को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। एक दूरदर्शी समाज सुधारक जिन्होंने अपना जीवन अन्याय से लड़ने और समानता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित कर दिया। उनके विचार लाखों लोगों को ताकत देते हैं। शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके अथक प्रयास बचे हैं समाज पर एक अमिट छाप, आज गरीबों और हाशिए पर मौजूद लोगों को सशक्त बनाने के उनके दृष्टिकोण को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का अवसर है।

E-Paper