इन घरेलू नुस्खों से अब अपने दांतों को दे मोती जैसी चमक

हमारा चेहरा कितना भी खूबसूरत हो, मगर दांत साफ़ न हो तो उस सुंदरता का कोई फायदा नहीं होता। दांतों का पीलापन अक्सर हमे खुल कर हंसने से रोक देता है। साफ और चमकदार दांत न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी में भी चार चांद लगा देते हैं। अक्सर शरीर में कैल्शियम की कमी के चलते या फिर लिवर में प्रॉब्लम की वजह से दांतों में पीलापन आ जाता है। वहीं, स्मोकिंग, तंबाकू, कोल्ड ड्रिंक, सोडा, टी और कॉफी के सेवन से भी दांतों में पीलापन आ जाता है।

ऐसे में लोग कई बार दांतों में पड़े पीलेपन को हटाने के लिए कई नुस्खे अपनाते हैं। टूथपेस्ट से लेकर दवाई तक का इस्तेमाल करते हैं। मगर बिना साइड इफ़ेक्ट इनमे से कोई भी नुस्खा काम नहीं आता है। तो अगर आप भी अपने दांतों में पीलेपन से परेशान हो चुके हैं तो हमारा ये लेख पूरा जरूर पढियेगा। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने दांतों को नेचुरली चमक दे सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दांतों को चमकाने के घरेलू उपाय-

नींबू, नमक और बेकिंग सोडा दिखाएगा कमाल का फायदा

दांतों में पड़े पीलेपन को हटाने के लिए आपको बस एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा नमक लेना होगा। फिर उसे  मिलाकर टूथ ब्रश की मदद से अपने दांतों पर अच्छे से मसाज करें और कुछ देर के लिए इन्हें ऐसे ही छोड़ कर पांच मिनट बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। दरअसल, बेकिंग सोडा और नींबू से दांत साफ होने में खास मदद मिल सकता है और नमक हमारे दांतो को पोषण देने का काम करता है।

नारियल तेल का करें इस्तेमाल

दांतों पर पड़े पीलेपन को हटाने में नारियल तेल भी काफी लाभदायक होता है। आपको बस इस तेल से अपने दांतों का अच्छी तरह मसाज करने के बाद कुछ देर ऐसे ही छोड़ देना होगा। फिर अपने दांतों को नॉर्मल पानी से धो लें। इसमें मौजूद लॉरिक एसिड आपके दांतों में प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया का सफाया कर उन्हें सफेद बनाए रखने में लाभदायक साबित हो सकता है।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसे पानी में मिलाकर लेप बना लें। अब इससे ब्रश से पूरे दांतों की मसाज करें। डेली ऐसा करने से दांतों के प्लाक जल्दी से खत्म हो जाएंगे।

पोषण का ध्यान रखें

दांतों की अंदरूनी तंदुरुस्ती आपके पोषणयुक्त खानपान से ही मिलेगी और आपके दांतों को पोषण देने के लिए सबसे अधिक कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत होती है। इसलिए इसकी कमी अपने शरीर में कभी भी न होने दें ।

अंडे का छिलका

अंडे के छिलके को पीसकर चूर्ण बनाकर इस्तेमाल करने से दांतों की बेहतर सफाई हो सकती है। इसके बाद आप किसी भी व्हाइट पेस्ट से ब्रश कर लें।

E-Paper