अंगकृष रघुवंशी ने IPLडेब्यू मैच में तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) की तरफ से आईपीएल (IPL 2024) डेब्यू करने वाले अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) ने इतिहास रच दिया। वह आईपीएल डेब्यू में अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। रघुवंशी ने श्रीवत्स गोस्वामी (Shreevats Goswami) के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।

केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली के खिलाफ आईपीएल 2024 का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर (272 रन) बनाया। केकेआर की तरफ से सुनील नारायण ने सर्वाधिक 85 रन बनाए। एक तरफ जहां नारायण के पारी की चर्चा है वहीं, युवा खिलाड़ी अंगकृष ने अपनी पारी से सभी को मोह लिया।

25 गेंद पर जड़ा अर्धशतक

अंगकृष रघुवंशी ने 27 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के जड़े। अंगकृष ने 54 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल आईपीएल में इतिहास रच दिया। अंगकृष डेब्यू मैच में अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। अंगकृष ने 25 गेंद पर अपना पहला आईपीएल अर्धशतक जड़ा।

तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

अंगकृष रघुवंशी, 18 साल, 303 दिन की उम्र ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने। वह अपनी पहली आईपीएल पारी में पचास से अधिक का स्कोर बनाने वाले 23 खिलाड़ियों में से सबसे कम उम्र के हैं। पिछले सबसे युवा खिलाड़ी श्रीवत्स गोस्वामी थे, जिन्होंने 19 साल के होने के एक दिन बाद 2008 में अपने आईपीएल डेब्यू पर 52 रन बनाए थे।

IPL डेब्यू में बनाया दूसरा सबसे तेज अर्धशतक

रघुवंशी आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले कुल मिलाकर सातवें सबसे युवा बल्लेबाज हैं और 2018 में शुभमन गिल (18y, 237d) के बाद नाइट राइडर्स के लिए दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज हैं। इसके अलावा रघुवंशी का यह अर्धशतक, 2008 में अपने पहले मैच में जेम्स होप्स के 24 गेंद में बनाए गए अर्धशतक के बाद आईपीएल की पहली पारी में बनाया गया दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है।

कौन हैं अंगकृष रघुवंशी

रघुवंशी U19 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने 6 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक समेत 278 रन बनाए। मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले अंगकृष मुंबई चले गए और मुंबई के ही लिए खेलते हैं। उन्होंने नवंबर में विजय हजारे ट्रॉफी मैच में केरल के खिलाफ तेज अर्धशतक लगाया था।

E-Paper