HDFC बैंक ने होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें

बिजनेस डेस्कः प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े HDFC Bank ने केंद्रीय रिजर्व बैंक के मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से ठीक पहले ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने अपने रेपो-लिंक्ड होम लोन की ब्याज दरों में 10-15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है। इस इजाफे के बाद लोन की दरें 8.70 से 9.8 फीसदी के दायरे में आ गई हैं।

विलय पर बैंक ने क्या कहा

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट किया कि होम लोन दर में बदलाव 1 जुलाई, 2023 को एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के विलय के कारण हुआ है और यह अब रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) से जुड़ा नहीं होगा। बैंक ने स्पष्ट किया है कि नई रेपो लिंक्ड ब्याज दर नए ग्राहकों पर लागू है। पुराने ग्राहक आरपीएलआर को जारी रख सकते हैं। बता दें कि आरबीआई की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक 3 अप्रैल से 5 अप्रैल तक होगी, जो नए वित्त वर्ष 2024-25 की पहली बैठक होगी।

अन्य बैंकों में होम लोन की दरें

आईसीआईसीआई बैंक की वर्तमान होम लोन ब्याज दरें 9 प्रतिशत से 10.05 प्रतिशत के बीच हैं। भारतीय स्टेट बैंक की होम लोन दरें 9.15 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 10.05 प्रतिशत तक हैं। वहीं, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को होम लोन पर तुलनात्मक रूप से कम ब्याज दर 8.75 से 9.65 प्रतिशत तक दे रहा है। कोटक महिंद्रा बैंक के होम लोन की शुरुआती ब्याज दर 8.70 प्रतिशत है।
E-Paper