ओमान में बोले पीएम मोदी- 90 पैसे में चाय नहीं आती, हमारी सरकार हेल्थ बीमा दे रही है

मस्कटः खाड़ी देशों के दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम ओमान पहुंचे. प्रधानमंत्री ने यहां के सुल्तान कबूस स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ओमान के बीच हजारों साल पुराने संबंध हैं. पीएम ने कहा कि पिछले तीन साल में हमने नीति बनाकर आज के समय के मुताबिक खाड़ी देशों के साथ रिश्ते को नए आयाम दिए हैं. खाड़ी देशों की भारत में रुचि बढ़ी है. एनर्जी, व्यापार, इनवेस्टमेंट हर क्षेत्र में खाड़ी देशों से संबंध और मजबूत होते जा रहे हैं. ओमान के साथ भारत के संबंधों में नई गति और ऊर्जा आई है. पीएम ने कहा कि खाड़ी देशों में ओमान सबसे निकटतम पड़ोसी है.

पीएम ने कहा कि भारतीयों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए पुराने कानूनों को खत्म किया है. अबतक 1450 कानून खत्म किए हैं. हमारी सरकार हर रोज एक कानून खत्म कर रही है. पीएम ने कहा कि सरकार वही है, लोग वही हैं, वही साधन है. वही बाबू हैं सबकुछ वही है, लेकिन नतीजे कुछ और आ रहे हैं. बदलाव महसूस हो रहा है. बदले हुए भारत में गरीब को बैंकों से दुत्कार कर नहीं भगाया जा सकता.

बदले भारत में सरकार घर जाकर उन्हें गैस कनेक्शन दे रही है. जिनके घर में अंधेरा है उन घरों को बिजली कनेक्शन देने का अभियान सरकार चला रही है. गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और दूसरी योजना 1 रुपए महीने पर जीवन बीमा दिया जा रहा है. मैं चाय वाला हूं इसलिए जानता हूं कि 90 पैसे में चाय भी नहीं आती लेकिन, मैं बीमा दे रहा हूं. अगर किसी को कुछ होगा तो आपको संतोष होगा कि उनके पास बीमा है. गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपए महीना के प्रीमियम पर जीवन और सुरक्षा बीमा दिया जा रहा है.

मोदी ने कहा कि भारतीय अखबारों ने उसे मोदी केयर नाम दिया. हमारे विरोधी भी योजना का विरोध नहीं कर रहे हैं. वो कहते हैं कि योजना अच्छी है पर करोगे कैसे. पीएम ने कहा कि अगर भारत एक बार ठान ले तो वह करके मानता है.

8 लाख भारतीय गुडविल एंबेसडर

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां मेरी मौजूदगी यह बता रही है कि यहां के सुल्तान भारत और भारतीयों के साथ कितना निकटतम संबंध रखते हैं. पीएम ने कहा कि ओमान आने का मकसद दोनों देशों के रिश्ते को और बेहतर बनाना है. पीएम ने यहां रह रहे भारतीयों से कहा कि आपको यहां घर जैसा माहौल मिलने के पीछे इस देश के मुल्यों के निशान है जो भारत की विविधता के लिए भी अहम है.

पीएम ने कहा कि यहां रह रहे 8 लाख भारतीय देश के गुडविल एंबेसडर हैं. पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि ओमान की सरकार भारतीयों की मेहनत का सम्मान करती है. पीएम ने कहा कि यह भारतीयों के संस्कार ही हैं जिसकी वजह से हम कहीं भी किसी भी समाज में दूध में शक्कर की तरह जगह बना लेते हैं.

भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर किसी का आदर करना, हर परंपरा का सम्मान करना भारत की विशेषता है. भारत से दूर ओमान में रह रहे भारतीय यहां के दिलों को जीतने का काम कर रहे हैं. यही वजह है कि दुनिया का नक्शा भले बदल गया हो लेकिन भारत बुलंदी के साथ तेज गति से आगे बढ़ रहा है. मोदी-मोदी के नारों के बीच पीएम ने कहा कि रास्ता कितना ही कठिन क्यों न हो हम वो लोग हैं जिन्हें संकटों से निकलना आता है. परिवर्तन के लिए बदलाव के लिए हमारे भीतर की जो छटपटाहट हमें हर मुश्किल से बाहर निकालती है.

हर भारतीय न्यू इंडिया के सपने को सकार करने के लिए मेहनत कर रहा है. ओमान में बैठे लोग भारत की खबरों से प्रभावित होते हैं. खुशी और दुख व्यक्त करते हैं. पीएम ने कहा कि हमारा सपना है कि गरीब आगे बढ़े. आगे बढ़ने के सपने देख सके. पीएम ने अपनी सरकार की जमकर उपलब्धियां गिनाई.

पहले के मुकाबले तीन गुना तेजी से हो रहा है काम

उन्होंने कहा कि पहले के मुकाबले कोई काम दो गुना तो कोई तीन गुना ज्यादा तेजी से हो रहा है. पीएम ने कहा कि दुनिया बदल चुकी है लेकिन भारत की अपनी एविएशन पॉ़लिसी नहीं थी. लेकिन अब हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर करेगा. पीएम मोदी ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग की रैंकिंग में भारत तेजी से ऊपर आया है. हमारी सरकार अगली पीढ़ी को ध्यान में रखकर आधारभूत संरचना का विकास कर रही है.

मोदी ने भारत माला प्रोजेक्ट का भी जिक्र किया और कहा कि सरकार 53 हजार किमी सड़क बना रही है. देश की कोस्टल इकोनॉमी को आगे ले जाने के लिए सागर माला प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. सरकार 110 से ज्यादा वॉटरवे पर काम कर रही है. इससे ट्रांसपोर्ट का खर्चा कम होगा. 2020 में देश आने वालों को बुलेट ट्रेन देखने को मिलेगी. बुलेट ट्रेन का काम शुरू कर दिया गया है. 2 घंटे में बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई पहुंचा देगी.

हमारी सरकार लक्ष्य तय करके आगे बढ़ रही है. अब घोटालों का जिक्र नहीं होता. साफ नीयत से फैसले लेने से देश का पैसा बचता है. संसाधनों के सही इस्तेमाल से देश का पैसा बचता है. 57 हजार करोड़ गलत हाथों में जा रहा था जिसे बचा लिया गया. पहले यह बिचौलियों के खाते में चली जाती थी. पीएम ने कहा कि यहां रह रहे भारतीयों की दिक्कतों का कम करने का काम सरकार कर रही है. हर भारतीय में विश्वास जगा है कि संकट में फंसने पर सरकार उसे देश ले जाएगी.

E-Paper