इस तारीख से पहले फ्री में कर लें आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। ट्रेन की टिकट लेना हो या सरकारी स्कीम में आवेदन देने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। ऐसे में यूआईडीएआई (UIDAI) ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति ने 10 साल से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो वह उसे जल्द से ज्लद कर लें।

आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आधार केंद्र और ऑनलाइन दोनों में 50 रुपये का चार्ज देना होता है। हालांकि अभी यूआईडीएआई यूजर को फ्री में आधार कार्ड करने का मौका दे रही है। 14 मार्च 2024 तक यूजर आसानी से ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकता है।

कैसे करें आधार कार्ड को अपडेट

  • आपको आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज और ओटीपी (OTP) दर्ज करना होगा।
  • अब आपको डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करना है और वेरिफाई को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको ड्ऱॉप लिस्ट में आईडी-प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की कॉपी स्कैन करके अपलोड करनी होगी।
  • अब सबमिट करने के बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा।
  • आप रिक्वेस्ट नंबर से आधार अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • आपका आधार कार्ड कुछ दिनों में अपडेट होगा।

ऑनलाइन क्या क्या अपडेट कर सकते हैं
अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से पुराना है और आपने अभी तक उसे अपडेट नहीं किया है तो आपको जल्द से जल्द इसे अपडेट कर देना चाहिए। आप ऑनलाइन आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी कार्ड अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको आधार केंद्र ही जाना होगा।

आधार केंद्र पर देना होगा चार्ज
आप 14 मार्च 2024 तक ही ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन यानी कि आधार केंद्र पर जाकर आधार कार्ड को अपडेट करते हैं तो आपको चार्ज का भुगतान करना होगा।

आधार केंद्र पर आपको हर अपडेट के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा। इसका मतलब है कि अगर आपको नाम और मोबाइल नंबर अपडेट करवाना होगा तो आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा।

बता दें कि 14 मार्च के बाद भी आपको ऑनलाइन अपडेट करने के लिए चार्ज देना होगा।

E-Paper