आपको भी है सोडा डाइट पीने की आदत..? तो संभल जाएं

एक नए अध्ययन में कहा गया है कि प्रति सप्ताह दो लीटर या अधिक डाइट सोडा का सेवन करने से एट्रियल फाइब्रिलेशन विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। एरिथिमिया एंड इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी में मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार यूनाइटेड किंगडम के 37 से 73 वर्ष की आयु के लगभग 202,000 लोगों की जांच की गई। इस जांच में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन व्यक्तियों ने दो लीटर से अधिक सोडा या डाइट पेय का सेवन किया है उनमे अलिंद फिब्रिलेशन विकसित होने की संभावना 20% अधिक हो जाती है।

इसी तरह, रिसेर्च में पाया गया कि अतिरिक्त चीनी वाले दूसरे पेय पदार्थों का सेवन करने से बीमारी का खतरा 10% तक बढ़ जाता है। ऐसे व्यक्ति के द्वारा अगर संतरे के जूस सहित बिना चीनी वाला जूस पीने से अलिंद फिब्रिलेशन का खतरा 8% कम हो गया।

रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, आलिंद फिब्रिलेशन तब होता है जब हृदय बहुत धीरे, बहुत तेज़ या अनियमित रूप से धड़कता है। इस स्थिति के अन्य लक्षणों में चक्कर आना, अत्यधिक थकान, सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में एट्रियल फिब्रिलेशन भी स्ट्रोक का प्रमुख कारण है।

सीडीसी का अनुमान है कि 2023 तक, अमेरिका में 12.1 मिलियन लोगों के पास एएफआईबी होगा। हालांकि, जबकि यह अध्ययन आहार सोडा पीने और एट्रियल फिब्रिलेशन विकसित होने के बीच एक संबंध का सुझाव देता है, 2017 के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि यूरोपीय वंश के लोगों में इस स्थिति को विरासत में मिलने का 22% जोखिम है।

उन्होंने कहा कि “हमारे अध्ययन के निष्कर्ष निश्चित रूप से यह निष्कर्ष नहीं निकाल सकते हैं कि हमारे आहार की जटिलता के कारण एक पेय दूसरे की तुलना में अधिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है और क्योंकि कुछ लोग एक से अधिक प्रकार के पेय पी सकते हैं,” प्रमुख अध्ययन लेखक डॉ. निंगजियन वांग, एक प्रोफेसर ने कहा। शंघाई, चीन में शंघाई नाइंथ पीपुल्स हॉस्पिटल और शंघाई जिओ टोंग यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन।

“हालांकि, इन निष्कर्षों के आधार पर, हम अनुशंसा करते हैं कि लोग जब भी संभव हो कृत्रिम रूप से मीठे और चीनी-मीठे पेय पदार्थों को कम करें या उनसे बचें।” “यह न मानें कि कम चीनी और कम कैलोरी वाले कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थ पीना स्वस्थ है, इससे संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकते हैं।”

पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में पोषण विज्ञान के एमेरिटस प्रोफेसर पेनी क्रिस-एथरटन ने कहा कि यह पहला अध्ययन है जिसमें बिना और कम कैलोरी वाले मिठास और चीनी-मीठे पेय पदार्थों और आलिंद फिब्रिलेशन के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध की रिपोर्ट की गई है।

एथरटन, जो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन पोषण समिति के सदस्य भी हैं, ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “इन निष्कर्षों की पुष्टि करने और हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों पर सभी स्वास्थ्य परिणामों को पूरी तरह से समझने के लिए हमें अभी भी इन पेय पदार्थों पर और अधिक शोध की आवश्यकता है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “इस बीच, पानी सबसे अच्छा विकल्प है, और, इस अध्ययन के आधार पर, बिना कैलोरी वाले और कम कैलोरी वाले मीठे पेय पदार्थों को सीमित किया जाना चाहिए या उनसे बचा जाना चाहिए।”

E-Paper