ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, जिसके सेवन से डैमेज डीएनए तक हो जाएगा ठीक

कुछ सब्जी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आज इस लेख में दुनिया के सबसे ताकतवर सब्जियों के बारे में बात करेंगे। एक शोध के अनुसार वाटरक्रेस यानी जलकुंभी दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी मानी जाती है। इसके सेवन से डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापा समेत कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसके अतिरिक्त कई इस सब्जी के कई अन्य फायदे हैं।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार आठ हफ्तों तक 85 ग्राम जलकुंभी का नियमित सेवन से डैमेज डीएनए तक ठीक ठीक हो सकता है। जलकुंभी में कैरोटीनॉयड और कुछ खास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए और के पाए जाते हैं, जो कई प्रकार का सामयिक बीमारियों से बचाते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम, सोडियम कंट्रोल करने और ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

जलकुंभी की सब्जी खाने से ब्लड सेल्स चौड़ा होता है। ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है, जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है। इसके अतिरिक्त इसके सेवन से बॉडी को विटामिन के, कैल्शियम और मैन्नीशियम मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें फाइटोन्यूट्रीएंट्स मौजूद होता है, जो शरीर में सूजन कम करता है।

 

E-Paper