घर में इस विधि से बनाएं अखरोट का दूध

दूध की जरूरत सिर्फ बचपन में ही नहीं होती, बल्कि बढ़ती उम्र में भी सेहतमंद रहने और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए दूध आपकी डाइट का जरूरी हिस्सा होना चाहिए, लेकिन कई सारे लोग लैक्टोज इनटोलरेंस होते हैं, मतलब उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती है। ऐसे में वो चाहकर भी दूध नहीं पी पाते। ऐसे लोगों के लिए अखरोट का दूध एकदम बेस्ट ऑप्शन है। जिसे कोई भी पी सकता है। अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से तो भरपूर होता ही है, साथ ही इसमें विटामिन ई और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। विटामिन ई एक बहुत ही पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो सेल्स को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। जिससे स्किन बढ़ती उम्र में भी जवां बनी रहती है। वहीं मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स हड्डियों और दांतों को हेल्दी रखते हैं। आइए जानते हैं इसका दूध बनाने का तरीका साथ ही फायदे।

ऐसे तैयार करें वॉलनट मिल्क

– अखरोट का दूध बनाने के लिए अखरोट को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें।

– सुबह मिक्सी में डालकर इसे पीस लें।

– पीसने के बाद इसमें आवश्यकतानुसार एक से दो कप पानी मिलाएं। इसे फिर से 2 मिनट ब्लेंड करना है।

– फिर इस दूध को छान लें।

– वॉलनट मिल्क रेडी है पीने के लिए।

अखरोट का दूध पीने के फायदे

1. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। जो बढ़ती उम्र में स्किन के ग्लो और इलास्टिसिटी को बरकरार रखने के लिए जरूरी होता है।

2. अखरोट में फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। मुट्ठीभर अखरोट खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती। इससे वजन घटाने का प्रोसेस आसान हो जाता है।

3. अखरोट में मैग्नीशियम मौजूद होता है और ये मिनरल हमारी हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। साथ ही मसल्स को भी रिलैक्स करता है।

4. अखरोट में हेल्दी फैट होता है, जो ब्रेन को हेल्दी और एक्टिव रखता है। इससे स्ट्रेस दूर होता है, मेमोरी शॉर्प होती है, फोकस बढ़ता है और याददाश्त भी दुरुस्त रहती है।

E-Paper