शुक्रवार के दिन ध्यान रखेंगे ये बातें, तो बनी रहेगी लक्ष्मी जी कृपा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। वहीं, मां लक्ष्मी के लिए शुक्रवार का दिन समर्पित माना गया है। ऐसे में शुक्रवार के दिन ऐसे कई काम बताए गए हैं, जिन्हें करने से लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त हो सकती है। तो वहीं कुछ ऐसे कार्य भी हैं, जिन्हें करने से लक्ष्मी जी की नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है। आइए जानते हैं इसके विषय में जानते हैं।

ऐसे प्राप्त करें लक्ष्मी जी कृपा
शुक्रवार के दिन सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन करें और स्नान आदि से निवृत होने के बाद स्वच्छ सफेद या गुलाबी रंग के कपड़े पहने। इसके बाद श्रीयंत्र व मां लक्ष्मी के चित्र या मूर्ति के समक्ष खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें। आप पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को कमल के फूल भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से साधक पर मां लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है।

भूलकर भी न करें ये काम
माना जाता है कि शुक्रवार के दिन पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए, वरना व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ऐसी भी मान्यता है कि अगर शुक्रवार के दिन किसी को चीनी या फिर चांदी का दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर हो सकता है। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन जमीन या फिर घर नहीं लेना भी शुभ नहीं माना जाता है।

इन बात का रखें विशेष ध्यान
माना जाता है कि लक्ष्मी जी का वास वहीं होता है जहां स्वच्छता हो। वैसे तो हर दिन ही घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन शुक्रवार के दिन घर की साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। तभी मां लक्ष्मी आपके घर में वास करती हैं। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन व्यक्तिगत सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए, तभी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सकती है।

E-Paper