अबूधाबी के शहजादे से मिले पीएम मोदी, आज पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखे जाने के बनेंगे साक्षी

अबूधाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिन के आधिकारिक दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)  की राजधानी अबूधाबी पहुंचे. प्रधानमंत्री ने अबूधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से अनेक विषयों पर बातचीत की और इस दौरान दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. मोदी ने हवाई अड्डे पर स्वागत के लिए शहजादे का शुक्रिया अदा किया और कहा कि उनकी यात्रा का भारत-यूएई संबंध पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

वहीं यूएई सैन्य बल के उप शीर्ष कमांडर मोहम्मद बिन जायद ने ट्वीट किया, ‘हम आपने देश के अतिथि और मूल्यवान मित्र भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यूएई में गर्मजोशी से स्वागत करते हैं.’ बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने ऊर्जा, रेलवे, श्रमशक्ति और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों में पांच समझौते किए. राजनीतिक एवं आर्थिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए करीब एक दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर के गवाह बनेंगे. रविवार को वे अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखे जाने के साक्षी बनेंगे.

आधारशिला समारोह में मौजूद रहेंगे प्रधानमंत्री

यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने कहा, ‘अबू धाबी में प्रथम हिंदू मंदिर 55000 वर्ग मीटर भूमि पर बनेगा और रविवार को होने वाला इसका शिलान्यास ऐतिहासिक होगा.’ भारतीय प्रधानमंत्री समुदाय के कार्यक्रम के दौरान मंदिर की आधारशिला रखे जाने के साक्षी बनेंगे. शिलान्यास समारोह दुबई के ओपेरा हाउस में होगा. इस मंदिर का निर्माण भारतीय शिल्पकार कर रहे हैं. यह 2020 में पूरा होगा. बोचासनवासी श्री अक्षर पुरषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिम एशिया में पत्थरों से बना यह प्रथम हिंदू मंदिर होगा. ट्रस्ट के एक सदस्य ने खलीज टाइम्स को बताया कि यह दिल्ली में बने बीएपीएस मंदिर और न्यू जर्सी में बन रहे मंदिर की प्रतिकृति होगी.

प्रिंस ने की अगवानी

तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में जॉर्डन से यहां आए मोदी की हवाई अड्डे पर अबू धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने अगवानी की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत हुआ. उनकी अबू धाबी के शहजादे तथा शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने अगवानी की. यूएई विश्व के महत्वपूर्ण क्षेत्र में एक बहुमूल्य सहयोगी है.’ आगमन के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी के शहजादे तथा यूएई सैन्य बलों के उप शीर्ष कमांडर मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात के लिए राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुए.

आज भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे

मोहम्मद बिन जायद ने भी मोदी की यात्रा पर ट्वीट किया. यूएई के अपने दूसरे दौरे पर पहुंचे मोदी शाम को कई बैठकों और भोज में भी शामिल हुए. प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में अबू धाबी की कई इमारतों पर तिरंगे के रंग की बत्तियां जली हुई नजर आईं. यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच करीब एक दर्जन समझौते और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. मोदी का रविवार को दुबई में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री मोदी दुबई के विश्व सरकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जहां भारत इस साल सम्मानित अतिथि है. यूएई से मोदी ओमान जाएंगे. 

E-Paper