रविशंकर प्रसाद- विपक्षी नेता मोदी विरोध के चलते राज्य की जनता का नुकसान करने पर लगे

नीति आयोग की आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का आज 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बहिष्कार किया। विपक्षी पार्टियों के मुख्यमंत्रियों के इस फैसले पर भाजपा पर जमकर हमला बोला है। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्षी नेता मोदी विरोध के चलते राज्य की जनता का नुकसान करने पर लगे हैं।

राज्यों के ‘विकास का बहिष्कार’ कर रहे सीएम

भाजपा नेता ने कहा कि विपक्षी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री जिन्होंने नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक को छोड़ने का फैसला किया है, वे अपने राज्यों के “विकास का बहिष्कार” कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक (जीसीएम) में 100 से अधिक मुद्दों पर चर्चा होती है और जिन राज्यों का प्रतिनिधित्व नहीं होगा उसकी जनता को नुकसान होगा।

जनता का अहित क्यों कर रहे हैं विपक्षी नेता?

इन मुख्यमंत्रियों ने किया बहिष्कार

नीति आयोग की बैठक का जिन 8 मुख्यमंत्रियों ने बहिष्कार किया है उनमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, तेलंगाना के सीएम केसीआर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया शामिल हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने काफी उहापोह के बाद शुक्रवार देर रात बैठक में आने का फैसला किया।

बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बैठक के दौरान 2047 तक देश को विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के साथ कई और मुद्दों पर चर्चा होनी है। जिन मुद्दों पर चर्चा होनी है, उनमें शामिल है…
  • एमएसएमई
  • बुनियादी ढांचा और निवेश
  • महिला सशक्तिकरण
  • स्वास्थ्य और पोषण
  • कौशल विकास और गति शक्ति के मुद्दे

PM Modi की अध्यक्षता में हो रही बैठक

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हो रही है। गवर्निंग काउंसिल की बैठकें केंद्र और राज्यों को प्रमुख विकास मुद्दों की पहचान करने और उन्हें संयुक्त रूप से हल करने का अवसर देती हैं। सूत्रों ने बताया कि संचालन परिषद की अब तक हुई सात बैठकों में कई मुद्दों पर चर्चा की गई और उनका समाधान किया गया।
E-Paper