कल से मोदी समेत 3000 वर्ल्ड लीडर्स जुटेंगे, योग भी होगा; भारतीय डिश भी परोसी जाएंगी

- in राष्ट्रीय

स्विट्जरलैंड के दावोस में सोमवार से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) शुरू हो रहा है। नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प समेत इसमें दुनियाभर के 3000 लीडर्स शिरकत करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि फोरम में मोदी ग्लोबल इकोनॉमी के लिए भारत के विकास मॉडल को सामने रखेंगे। फोरम में योग के लाइव सेशन होंगे। साथ ही भारतीय डिशेज भी परोसी जाएंगी।

कल से मोदी समेत 3000 वर्ल्ड लीडर्स जुटेंगे, योग भी होगा; भारतीय डिश भी परोसी जाएंगी

5 दिन चलेगा समिट

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, WEF पांच दिन चलेगा। इसे स्विट्जरलैंड के स्कीइंग रिजॉर्ट में ऑर्गनाइज किया गया है। ऑफिशियल सेशन मंगलवार से शुरू होगा। WEF में इस बार सबसे ज्यादा 130 देश हिस्सा ले रहे हैं। WEF के चेयरमैन क्लॉस श्वॉब के मुताबिक, “समिट सोमवार शाम से शुरू होगा। मीटिंग की थीम क्रिएटिंग अ शेयर्ड फ्यूचर इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड रखी गई है।” फोरम में शाहरुख खान, ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस केट ब्लेंचेट, लेजेंडरी ब्रिटिश सिंगर एल्टन जॉन का सम्मान भी किया जाएगा। सोमवार शाम को बैले परफॉर्मेंस होगी जिसमें भारत एक वेलकम रिसेप्शन की मेजबानी करेगा। इसमें भारतीय डिशेज परोसी जाएंगी। प्राचीन योग के अलावा न्यू इंडिया को दिखाने वाली चीजों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

Loading...

मोदी देंगे ओपनिंग स्पीच

समिट में मोदी मंगलवार को ओपनिंग स्पीच देंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान पीएम दुनिया के सामने भारत की ओपन इकोनॉमी का नजरिया पेश करेंगे। इसके अलावा और ग्लोबल इकोनॉमी और भारत में इन्वेस्टमेंट के मामले में भी चर्चा कर सकते हैं।  1997 में एचडी. देवेगौड़ा पीएम थे। तब वो दावोस समिट में शामिल हुए थे। इसके बाद यानी करीब 20 साल में मोदी ऐसे पहले भारतीय पीएम हैं, जो इस समिट में शिरकत करने जा रहे हैं। मोदी दुनिया के टॉप सीईओज के लिए डिनर भी होस्त करेंगे। मोदी स्विस पीएम एलन बर्सेट से भी मुलाकात करेंगे। पीएम के साथ अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एमजे. अकबर और जितेंद्र सिंह भी दावोस जा रहे हैं।

ट्रम्प देंगे क्लोजिंग स्पीच

इस बार डोनाल्ड ट्रम्प भी WEF में शिरकत कर रहे हैं। वे यहां क्लोजिंग स्पीच देंगे। हालांकि मोदी-ट्रम्प के बीच मुलाकात संभव नहीं है क्योंकि दोनों एक ही दिन एक शहर में नहीं रहेंगे। पाक प्राइम मिनिस्टर शाहिद खाकान अब्बासी भी दावोस पहुंचेंगे। लेकिन भारत के अफसरों का कहना है कि मोदी-अब्बासी के बीच मुलाकात तय नहीं है।

 
 
  •  
     
Loading...