अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दिखाई देने वाले चीनी जासूसी गुब्बारे को लेकर एक बड़ी बात सामने आई,जानें..

अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दिखाई देने वाले चीनी जासूसी गुब्बारे को लेकर एक बड़ी बात सामने आई है। पेंटागन ने बताया कि संभवत: कुछ दिनों तक अमेरिकी क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारा मौजूद रहेगा, लेकिन हम स्थिति पर नजर रखेंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन को चीन द्वारा अमेरिका के हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की जानकारी दी गई है और वो स्थिति पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं। व्हाइट हाउस ने बताया कि उन्होंने जनता की सुरक्षा को देखते हुए चीनी जासूसी गुब्बारे को नष्ट नहीं करने का निर्णय लिया है।
पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि हम इसको ट्रैक करना जारी रखेंगे। संभवत: कुछ दिनों के लिए गुब्बारा संयुक्त राज्य अमेरिका में रहेगा लेकिन हम इसकी समीक्षा करना जारी रखेंगे और आपको इसका अपडेट देंगे।

विदेश मंत्री ने स्थगित की बीजिंग यात्रा

अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारा दिखाई देने की वजह विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी बीजिंग यात्रा को स्थगित कर दिया। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारे की जानकारी सामने आने के बाद मैं चीन की अपनी यात्रा स्थगित कर रहा हूं।

दो दिवसीय दौरा था प्रस्तावित

ब्लिंकन पांच और छह फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर चीन जाने वाले थे। इस दौरान वह चीनी अधिकारियों के साथ रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर भी चर्चा करते। लेकिन जासूसी गुब्बारे की खबर सामने आने के बाद उन्होंने अपनी यात्रा स्थगित कर दी। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और चीन गुब्बारा समेत कई मुद्दे को लेकर बातचीत करना जारी रखेंगे।
E-Paper