जानिए किस चीज से बने फेस मास्क निखरेगी आपकी त्वचा और रखेंगे स्किन को हेल्दी..

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अलसी के बीज सेहत के साथ ही हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल आप फेस मास्क बनाने में करें और देखें कैसे हफ्ते भर में निखर जाएगी आपकी स्किन। अलसी के छोटे-छोटे बीज हमारे लिए कई तरीकों से उपयोगी हैं। इन बीजों के रोजाना सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा ये बीज स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाता है और नए सेल्स का निर्माण करता है, जिससे स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती है। तो आप इन बीजों को अंडे, दही, दालचीनी, शहद जैसी और भी कई दूसरी चीज़ों के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकती हैं। लगातार इन फेस पैक्स के इस्तेमाल से स्किन का टेक्सचर सुधरने लगता है और वो पहले से ज्यादा साफ नजर आने लगती है।

1. एग- फ्लैक्स सीड्स फेस मास्क

सामग्री– एक टेबलस्पून फ्लैक्स सीड पाउडर, एक अंडा विधि – बोल में अंडा फेंटें और उसमें पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। – इसे चेहरे-गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर धो दें। – महीने में दो बार यह पैक लगाएं, कुछ ही दिनों में त्वचा पर निखार दिखाई देने लगेगा।

2. फ्लैक्स सीड्स- दही फेस मास्क

सामग्री– एक टेबलस्पून फ्लैक्स सीड पाउडर, एक टीस्पून दालचीनी पाउडर, एक टेबलस्पून दही विधि – बोल में तीनों चीज़ें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। – इसे चेहरे-गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। – हफ्ते में दो बार इसे लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

3. फ्लैक्स सीड्स- एलोवेरा फेस मास्क

सामग्री– एक टेबलस्पून फ्लैक्स सीड पाउडर, एक टेबलस्पून फ्रेश एलोवेरा जैल, कुछ बूदें गुलाबजल विधि – बोल में दोनों चीज़ें मिलाकर पेस्ट तैयार करें। – इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो दें। – हफ्ते में एक बार यह पैक लगाएं, जल्द ही त्वचा दमकने लगेगी।

4. फ्लैक्स सीड्स- हनी फेस मास्क

सामग्री– दो टीस्पून नींबू का रस, दो टेबलस्पून ऑर्गेनिक हनी, एक टेबलस्पून फ्लैक्स सीड्स रातभर पानी में भिगोए हुए विधि – सीड्स को हाथ से मसलकर शहद- नींबू का रस मिला लें। – इसे चेहरे- गर्दन पर लगाएं और सूखने पर धो दें। – हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

किन- किन समस्याओं में है ये कारगर?

– इन फेस पैक के इस्तेमाल से पिंपल्स की समस्या दूर होती है। – अलसी केे बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सूजन की समस्या दूर करते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीजों के पाउडर को नारियल या ऑलिव ऑयल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। रैशेज, रेडनेस और खुजली दूर होती है। – रिंकल्स और फाइन लाइन्स की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है।
E-Paper