प्रयागराज में मुस्लिम युवक ने नाम बदल हिंदू युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन के लिए बनाने लगा दबाव

लखनऊ: यूपी की संगम नगरी प्रयागराज में लव जिहाद की घटना सामने आई है। यहां मुस्लिम युवक ने अपना धर्म छिपाकर हिंदू युवती से शादी कर ली। बाद में युवती पर मुस्लिम धर्म अपनाने का दबाव बनाने लगा। युवती ने जब ऐसा करने से मना कर दिया तो उसे मारपीट करके घर से निकाल दिया। फिलहाल पुलिस ने अपराधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके उसे गिरफ्तार कर लिया है।

प्राप्त खबर के अनुसार, शहर के नैनी क्षेत्र की रहने वाली 22 वर्षीय युवती एक निजी कंपनी में काम करती है। 2016 में उसकी मित्रता एक लड़के से फेसबुक के माध्यम से हुई। लड़के ने अपना नाम सुरेश पाल बताया तथा कहा कि वह एक फाइनेंस कंपनी में काम करता है। उसने बताया कि वह करैली क्षेत्र का रहने वाला है। दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती गईं। फिर दोनों ने मनकामेश्वर मंदिर में शादी कर ली।

सुरेश पाल युवती को लेकर किराए के मकान में रहने लगा। शादी के 20 दिन पश्चात् लड़के ने लड़की को बताया कि उसका नाम सुरेश नहीं, बल्कि मोहम्मद शमी उर्फ मो। ज़ुबैर है। ये सुनते ही लड़की के पैरों तले जमीन खिसक गई। युवती का आरोप है कि लड़का उस पर निरंतर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने लगा। इंकार करने पर उसके साथ मारपीट की गई तथा घर से निकाल दिया गया। पीड़ित युवती अपराधी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाने खुल्दाबाद थाने पहुंची। पुलिसकर्मी पहले तो FIR के लिए आनाकानी करते रहे, किन्तु जैसे ही यह बात भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं को पता लगी तो उन्होंने पुलिस से रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की। बाद में पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके अपराधी को गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल मामले की तहकीकात जारी है।

E-Paper