किसान ने अपने खेत से चिड़ियों को भगाने के लिए लगाया ऐसा देसी जुगाड़, देखकर बड़े-बड़े इंजीनियर भी हो जाएंगे हैरान

Desi Jugaad Video: सोशल मीडिया पर आपने जुगाड़ के कई सारे वीडियो देखे होंगे. जुगाड़ के मामले में भारत के लोगों का कोई सानी नहीं है. भारत में एक से बढ़कर एक जुगाड़ू लोग हैं. इन दिनों एक भारतीय किसान का जुगाड़ तहलका मचा रहा है. जिसे देखकर बड़े-बड़े इंजीनियर भी हैरत में रह जाएंगे. इस किसान के देसी जुगाड़ ने लोगों को सोच में डाल दिया है. किसान ने अपने खेत से चिड़ियों को भगाने के लिए यह हैरतअंगेज जुगाड़ लगाया है.

खेत को बर्बाद होने से बचाने का जुगाड़

जबरदस्त देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) का यह वीडियो सोशल मीडिया पर लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. बता दें कि किसानों के लिए पक्षी एक बड़ी समस्या होते हैं. बुवाई के बाद वह फसलों के दानों को चुग-चुगकर खा जाते हैं. जिससे उनकी फसल बर्बाद हो जाती है. ऐसे में इस किसान ने अनोखा जुगाड़ (Unique Jugaad) लगाकर एक ऐसा यंत्र बना दिया है. जिसके बाद शायद ही कोई पक्षी उसके खेत की तरफ आए. वीडियो में देखा जा सकता है कि किसान ने एक खंभे में टीन का पंखा लगा दिया है. जो हवा से घूमता है. वहीं दूसरी तरफ उसने एक बर्तन लगाया है. आप देखेंगे कि जब हवा चलती है तो किसान के द्वारा जुगाड़ से नट-बोल्ट के सहारे लगाया पंखा घूमने लगता है. इसके बाद दूसरी तरफ लगे बर्तन से टन्न की आवाज आती है. इस अनोखे प्रयोग से किसान अपने खेत से चिड़ियों को दूर रख पाने में सफल हो रहा है. यह एक बेहतरीन जुगाड़ है. देखें वीडियो-
 
View this post on Instagram
 

A post shared by Techzexpress (@techzexpress)

कारगर है किसान का देसी जुगाड़

सभी जानते हैं कि आवाज आते ही पक्षी खेतों से दूर भाग जाते हैं. किसान का यह जुगाड़ काफी कारगर लग रहा है, जो पक्षियों को फसलों को बर्बाद करने से जरूर रोकेगा. अनोखे देसी जुगाड़ वाले इस वीडियो techzexpress नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो देखकर सोशल मीडिया यूजर्स किसान की जमकर तारीफ कर रहे हैं.
Loading...
E-Paper