झारखंड के कई इलाकों में हुई बारिश, गोड्डा और गिरिडीह में वज्रपात से दो की मौत…

झारखंड में साइक्लोनिक सरकुलेशन और टर्फ लाइन सिस्टम के प्रभाव से गुरुवार को भी कुछ इलाकों में बहुत हल्के से हल्की बारिश हुई। बंगाल की खाड़ी से नम हवा का बहाव होने से राजधानी रांची समेत राज्य के कई अन्य इलाके में आसमान में आंशिक बादल छाए रहे। कुछ जगहों पर मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ सतही स्तर पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का बहाव होता रहा। इससे आमजन को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

इस बीच, वज्रपात से सूबे में दो लोगों की मौत हो गई। एक मौत गोड्डा में हुई जबकि दूसरी गिरिडीह में। मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक बारिश सिमडेगा के बानो में 12.0 मिमी रिकॉर्ड की गई। पालकोट में 10.2, रायडीह में 6.2 मिमी बारिश हुई। वहीं लगातार दो पखवाड़े से लू की स्थिति से गुजर रहे पलामू का तापमान गुरुवार को 36.0 डिग्री रहा।

बोकारो थर्मल का तापमान करीब 35 डिग्री सेल्सियस रहा। जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 38.5 और रांची का 36.2 डिग्री सेसि रिकॉर्ड हुआ। इसके अलावा राज्य के लगभग सभी जिले में अधिकतम तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस से बीच में कायम है। मौसम पूर्वानुमान में शुक्रवार को पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां के अलावा मध्य भाग के रांची, खूंटी, रामगढ़, हजारीबाग और बोकारो जिला में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात और हल्की बारिश के आसार हैं।

इस बीच, गुरुवार को गोड्डा नगर थाना क्षेत्र के कौड़ी बहियार के पासमोतिया हरिजन टोला के रहनेवाला गुनगुन दास (25 वर्ष) की वज्रपात से मौत हो गई। वहीं गिरिडीह के डुमरी थाना क्षेत्र के चीनो में गुरुवार शाम तेज बारिश के साथ हुए वज्रपात से एक महिला की मौत हो गई। दोनों मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

E-Paper