घर में बची रोटियों का बनाए पिज्जा

आज के समय में पिज्जा (Pizza) अधिकतर लोगों को पसंद होता है फिर वह बच्चे हो या बड़े। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं होममेड पिज्जा (Homemade Pizza) बनाने के बारे में। जी दरअसल इस पिज्जा में न तो मैदा होगा और न ही फ्रोजन फूड और इसी के साथ ही इसको बनाने के लिए आपको खास मेहनत की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी दरअसल यह रात की बची रोटियों से आसानी से तैयार हो सकता है। इससे आपकी रोटियों का सही इस्तेमाल भी हो जाएगा और बच्चे और बड़े बड़े चाव से पिज्जा का मजा लेंगे।  आइए जानते हैं कैसे बनाना है इसे।

पिज्जा बनाने के लिए सामग्री- आधा छोटा चम्मच मक्खन – रात की बची एक रोटी – 6 स्लाइस जलपेनो – आधा कप मोजेरेला चीज – 4 चम्मच पिज्जा सॉस – थोड़ी सी पालक कटी हुई – कुछ स्लाइस शिमला मिर्च और प्याज – 10 टुकड़े ऑलिव कटे हुए – आधा छोटा चम्मच चिली फ्लेक्स – आधा छोटा चम्मच मिक्ड हर्ब्स

बनाने का तरीका- सबसे पहले तवे पर आधा छोटा चम्मच मक्खन डालें और तवे को गर्म कर लें। अब इसके बाद इस तवे पर रात की बची हुई रोटी को डालें और हल्का गर्म करें। अब इसके बाद गैस को बंद कर दें। अब आप पिज्जा बनाने के लिए थोड़ी मोटी रोटी का इस्तेमाल करें, वरना ये पिज्जा बनाते समय नीचे से जल सकती है। इस रोटी पर 4 चम्मच पिज्जा सॉस डालें और अगर पिज्जा सॉस नहीं है तो टोमैटो सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसके बाद आप इसमें प्याज और शिमला मिर्च के स्लाइस, ऑलिव के कटे हुए टुकड़े, पालक, जलपेनो स्लाइस और मोजेरेला चीज डालकर इसकी अच्छी तरह से टॉपिंग करें। वैसे आप चाहें तो इसमें चिली, पनीर या कॉर्न वगैरह का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अब इसे ऊपर से चिल्ली फ्लेक्स और मिक्स हर्ब छिड़ककर गार्निश करें और तवे वाली गैस को फिर जलाएं। इसके बाद रोटी पिज्जा को एक ढक्कन से ढक दें और तवे पर अच्छी तरह से तब तक सेकें, जब तक चीज अच्छे से पिघल न जाए। हालाँकि अगर आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट तक बेक करें। लीजिये तैयार है आपका देसी रोटी पिज्जा।

Loading...
E-Paper