ठंड में मूंगफली खाने से होते हैं ये चौकाने वाले लाभ

ठंड के दिनों में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। ऐसे में ठंड के दिनों में लोगों को मूंगफली खाने की सलाह दी जाती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ठंड के दिनों में मूंगफली खाने के फायदों के बारे में जो बहुत बेहतरीन है। आइए जानते हैं।

* जी दरअसल मूंगफली सर्दी-जुकाम में बहुत उपयोगी होता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर गरम रहता है और यह खांसी में उपयोगी है और फेफड़ों को मज़बूत बनाती है।

* मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं। जी हाँ और इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

* सर्दी के दिनों में मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसमें मौजूद प्रोटीन से शरीर की संरचना अच्‍छी होती है।

* सर्दी के मौसम में गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है, जी हाँ क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है।

* सर्दी में ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। जी हाँ, दुनियाभर में कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं ताक‍ि त्‍वचा को इसके पूरे फायदे मिल सकें।

* आपको जानकार हैरानी होगी कि मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

* मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है और सेहत बेहतरीन रहती है।

* दिमाग तेज करने के मामले में बादाम खाने की सलाह दी जाती है, हालाँकि यही काम मूंगफली भी कर सकती है। जी दरअसल मूंगफली में विटामिन-ई मौजूद होता है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो नर्वस मेम्ब्रेन की रक्षा करता है। इसमें मौजूद थायमिन मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र तक ऊर्जा पहुंचाने में मदद करता है।

Loading...
E-Paper