घर पर ही बनाएं सनस्क्रीम लोशन, जाने तरीका

सभी लड़कियां अपनी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करती हैं. मार्केट में मिलने वाले सनस्क्रीन लोशन में केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको घर पर ही हर्बल सनस्क्रीन लोशन बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. जिसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा धूप की हानिकारक किरणों से बची रहेगी और आपकी त्वचा को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

सनस्क्रीन लोशन बनाने के लिए 10 मिलीलीटर बादाम के तेल में 40 मिलीलीटर तिल का तेल और 10 मिलीलीटर जैतून का तेल डालकर मिक्स करें. लीजिये आपका हर्बल सनस्क्रीन लोशन तैयार है. जब भी धूप में बाहर जाए तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा  ले.

गुलाब जल के इस्तेमाल से भी आप सनस्क्रीन लोशन बना सकती हैं. इसके लिए दो चम्मच गुलाबजल में दो चम्मच नींबू का रस  और एक चम्मच टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं.

कैलेंडुला बॉडी लोशन भी आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा कर रखता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच कैलेंडुला ऑयल में आधा कप बेस क्रीम और एक चम्मच एवोकाडो ऑयल मिलाकर एक एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख ले. रोजाना नहाने के बाद इस क्रीम को अपने चेहरे और हाथों पर लगाए. ऐसा करने से आपकी त्वचा सूरज की किरणों से बची रहेगी.

E-Paper